चेहरे पर नारियल का तेल लगाना चाहिए या नहीं, यहां जानिए स्किन पर ऑयल लगाने का सही तरीका

Coconut Oil For Face: नारियल के तेल को यूं तो स्किन केयर में अलग-अलग तरह से खूब इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या इस तेल को सीधा चेहरे पर लगा सकते हैं? यहां मिलेगा आपको इस सवाल का जवाब. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Skin Care: स्किन केयर में कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं में से एक तेल है नारियल का तेल. इस तेल को इसके अनेक गुणों के लिए जाना जाता है. ना सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा और बालों पर भी नारियल के तेल (Coconut Oil) को लगाया जा सकता है. नारियल के तेल में लौरिक एसिड होता है, फायदेमंद फैटी एसिड्स होते हैं और साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह तेल हाइड्रेटिंग भी होता है जिस चलते इसे ड्राई स्किन के लोग चेहरे पर लगा सकते हैं. लेकिन, जिन लोगों की स्किन पहले से ही ऑयली है उन्हें आमतौर पर नारियल का तेल ना लगाने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए नारियल तेल के चेहरे पर फायदे, नुकसान और इस तेल को चेहरे पर लगाने के सही तरीके के बारे में. 

चेहरे पर जमी डेड स्किन को चुटकियों में हटा देते हैं चावल के आटे से बने ये 5 स्क्रब, जानिए बनाने का आसान तरीका 

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने का सही तरीका | Right Way Of Applying Coconut Oil On Face 

जिन लोगों के चेहरे पर एक्ने और फुंसियां (Pimples) हों और साथ ही जिनकी स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली हो उन्हें नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से परहेज करना चाहिए. अक्सर ही नारियल के तेल को चेहरे पर रातभर लगाए रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऑयली स्किन के लोगों को ऐसा करने से भी परहेज के लिए कहा जाता है नहीं तो इससे क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत हो सकती है और स्किन पर ब्रेकाउट्स होने लगते हैं जिससे एक्ने बढ़ जाता है. 

Advertisement

नारियल के तेल को चेहरे पर सनस्क्रीन की तरह भी लगाया जाता है जोकि सही नहीं है. नारियल तेल और सनस्क्रीन दो बिल्कुल अलग चीजें हैं जिनके फायदे भी त्वचा को अलग-अलग मिलते हैं. 

Advertisement

चेहरे पर नारियल के तेल को जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन (Dry Skin) के लोग लगा सकते हैं. जिन लोगों की स्किन रूखी-सूखी नजर आए और सफेद फ्लेक्स दिखते हों वे लोग चेहरे पर नारियल का तेल लगा सकते हैं या रातभर नारियल के तेल को चेहरे पर लगाकर रख सकते हैं. 

Advertisement

नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के लिए इसकी 2 से 3 बूंदे हथेली पर लें और अच्छे से मलकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की हल्की मसाज की जा सकती है. नारियल का तेल आधा घंटा चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धोया जा सकता है. इसका असर बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में चुटकीभर हल्दी (Turmeric) मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Noida Airport: ​नोएडा में लगभग तैयार हो गया इंटरनैशनल जेवर एयरपोर्ट का रनवे | NDTV India
Topics mentioned in this article