शेफ पंकज भदौरिया ने बताया रसोई के गैस-चूल्हे को साफ करने का कमाल का तरीका, मिनटों में गंदगी हो जाएगी छूमंतर

अगर आप भी घंटों तक किचन की सफाई ही करती रह जाती हैं तो यहां जानिए शेफ पंकज के बताए ऐसे क्लीनिंग हैक्स और किचन टिप्स जो आपकी मुश्किलों को आसान बना देंगे. इन टिप्स को आजमाना बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
शेफ पंकज भदौरिया के ये किचन टिप्स आपके काम को भी आसान बना देंगे. 

Kitchen Hacks: सेलेब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया (Chef Pankaj Bhadouria) सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहती हैं. शेफ पंकज अक्सर ही ऐसे टिप्स और ट्रिक्स सभी से शेयर करती हैं जो ना सिर्फ काम को आसान बना देते हैं बल्कि बेहतरीन असर भी दिखाते हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में शेफ पंकज ने बताया कि किस तरह गंदे गैस चूल्हे (Dirty Gas Stove) को साफ किया जा सकता है. शेप पंकज बताती हैं कि इस नुस्खे के लिए आपको विनेगर और बेकिंग सोडा की जरूरत होगी. एक कटोरी में बेकिंग सोडा (Baking Soda) और सफेद सिरका लें. बेकिंग सोडा में इतना विनेगर लें कि अच्छा खासा पेस्ट तैयार हो जाए. 

Advertisement

Shehnaaz Gill ने शेयर किया अपना डेली रूटीन, बताया सुबह उठकर क्या खाती हैं और कैसे करती हैं दिन की शुरुआत

अब गैस स्टोव से बर्नर को हटाकर इस पेस्ट को उसपर मलें और तकरीबन 20 मिनट लगे रहने दें. इसके बाद स्क्रब से स्टोव को घिस दें. आपको दिखेगा कि बिना गैस को घंटों रगड़े ही गैस-स्टोव साफ नजर आने लगेगा. 

Advertisement
Advertisement

पंकज का यह एक ही नहीं बल्कि साफ-सफाई के और भी नुस्खे हैं जो पंकज शेयर करती रहती हैं. अगर आपका खाना बनाने का पैन बहुत गंदा हो गया है और उसके तले पर गंदगी और कालापन जम गया है तो इसका भी पंकज के पास बेहद कारगर नुस्खा है. करना बस इतना है कि पैन के तले पर थोड़ा नमक, बेकिंग पाउडर और लिक्विड डिटर्जेंट छिड़क दें. इसके बाद हल्के हाथ से इसे मलकर टिशू पेपर से कवर करके रखें. अब इसपर सफेद सिरका (White Vinegar) डालकर 10 मिनट के लिए रखे रहने दें. जब आप पैन के तले या पीछे वाले हिस्से को स्क्रब से साफ करेंगे तो गंदगी तेजी से निकलने लगेगी और पैन चमक जाएगा.

Advertisement

अपने एक और नुस्खे में शेफ पंकज ने बताया केतली को साफ करने का तरीका. केतली में सबसे पहले थोड़ा पानी भरें और उसमें कुछ नींबू के टुकड़े डाल लीजिए. इस पानी को केतली में ही कुछ देर उबालें और फिर आंच पर कर दें. पानी ठंडा हो जाने पर फेंके और केतली को आम तरीके से ही साफ करें. आपको दिखेगा कि केतली की सारी गंदगी निकल गई है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Gautam Adani Speech AGM 2024: Adani Group की कंपनियों की वित्तीय स्थिति मजबूत | NDTV India