परांठा खाने पर वजन घटता है या फिर बढ़ने लगता है, यहां जानिए Weight Loss के लिए कैसे खाएं Paranthas

Paranthas For Weight Loss: परांठा वेट लॉस डाइट में शामिल किया जाए या नहीं यह सवाल कई लोगों के मन में कौंधता है. यहां जानिए वजन घटाने के लिए परांठा अच्छा है या बुरा. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Weight Loss: बहुत से घरों में दिन की शुरूआत ही परांठा खाने से होती है. परांठे और चाय साथ खाकर तो मजा ही आ जाता है. आलू, गोभी, मूली और मेथी के परांठें लोग सर्दियों में जमकर खाते हैं. लेकिन, क्या ये परांठे (Paranthas) वजन घटाने की डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं? असल में परांठे एक ऐसी चीज हैं जिन्हें बनाने के तरीके पर ही निर्भर करता है कि वे वजन घटाने का काम करेंगे या फिर बढ़ाने का. अगर आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर परांठे बनाकर खाएंगे तो आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए वेट लॉस के लिए परांठे बनाने और खाने के तरीके. 

डायबिटीज के मरीज इन 5 बातों को ध्यान में रखकर कम कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत 

वजन घटाने के लिए परांठे | Paranthas For Weight Loss 

कैसा हो परांठा 

सादे परांठे खाने के बजाय स्टफ्ड परांठा (Stuffed Parantha) खाने की कोशिश करें. स्टफ्ड परांठे में आप हरी, लाल और पीली रंग-बिरंगी सब्जियों को डाल सकते हैं. कोशिश करें कि आप आलू का परांठा कम खाएं और सब्जियों वाले परांठे ज्यादा. 

Advertisement

कैसे बनाएं 


तेल का परांठा बनाने से परहेज करें. आप रोज घी का परांठा खा सकते हैं लेकिन तेल को पूरी तरह से ना कह दें. तेल वजन बढ़ाने वाला साबित होता है जबकि घी को वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. अगर आप घी (Ghee) नहीं खाते हैं तो स्टफ्ड रोटी को चटनी के साथ खा लें. 

Advertisement

खाने का सही समय 

परांठा खाने का सही समय सुबह है. शाम या रात के समय हैवी परांठा खाने से परहेज करें. सुबह चटनी के साथ परांठा खाएं. कोशिश करें कि डाइट में आप दही और चीनी के साथ परांठा खाने से परहेज करें. घर की बनी चटनी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगी. इसके साथ ही एक परांठा ही खाएं. 

Advertisement

इन सब्जियों से बनाएं परांठा 

वजन घटाने में जो सब्जियां आपके लिए सबसे अच्छी साबित होंगी वो हैं पालक, मेथी, मूली, प्याज और गोभी. इन सब्जियों से बने परांठे वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) के लिए परफेक्ट हैं. 

Advertisement

वेट लॉस परांठा रेसिपी 

  • इस लो-कार्ब वेट लॉस परांठा को बनाने के लिए आपको आधा कप आटा, आधा कप घिसी हुई गोभी, थोड़े कटे प्याज और घी की जरूरत होगी. 
  • परांठा बनाने के लिए आटे को गूंथकर आधे घंटे के लिए साइड  में रख दें. 
  • अब सब्जियों को साथ में कटोरे में डालकर नमक और एकदम हल्का मसाला डालकर मिला लें. 
  • स्टफिंग को आटे में भरें और परांठा बेल लें. 
  • इसे तवे पर डालकर दोनों तरफ से पकाएं और घी लगाकर सेंकने के बाद गर्मागर्म परोसें. 

एजिंग प्रोसेस को करना चाहते हैं कम तो आजमाना शुरू कर दीजिए ये स्किन केयर टिप्स, Ageing Signs नहीं आएंगे नजर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?
Topics mentioned in this article