कमजोर हड्डियों से परेशान महिलाओं के लिए अच्छी हैं कैल्शियम से भरपूर ये चीजें, Bones हो जाएंगी मजबूत 

Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर बना देती है जिससे हाथ-पैरों में दर्द रहने लगता है. ऐसे में कैल्शियम का सेवन फायदेमंद साबित होता है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
C

Calcium Sources: जैसे-जैसे हम बड़े होने लगते हैं वैसै-वैसे ही हमारी हड्डियां कमजोर होती जाती हैं. हड्डियों की कमजोरी ही जोड़ों के दर्द का भी कारण बनती है. खासकर महिलाओं को कमर दर्द, कलाई में दर्द और घुटनों में तकलीफ की शिकायत काफी पहले से होना शुरू हो जाती है. ऐसे में कैल्शियम से भरपूर खानपान (Calcium Rich Diet) ही इन कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में असरदार है. यहां कुछ ऐसे ही कैल्शियम से भरपूर फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

चेहरे पर नजर आने लगे हैं बड़े-बड़े गड्ढे, तो इन घरेलू नुस्खों से कम होने लगेगी Open Pores की दिक्कत 

महिलाओं के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods For Women 

दूध 

कैल्शियम के भरपूर स्त्रोत में शामिल है दूध. 100 ग्राम तक दूध से शरीर को 125mg तक कैल्शियम मिलता है. इसके अलावा, दही भी कैल्शियम के लिए खाई जा सकती है. 

अखरोट सूखे खाएं या भिगोकर, जानिए सेहत के लिए किस तरह Walnuts खाना है अच्छा 

संतरा 

महिलाएं कैल्शियम के लिए संतरे भी डाइट में शामिल कर सकती हैं. एक संतरा शरीर को 60mg तक कैल्शियम देता है और इससे शरीर को विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मिलता है. साथ ही संतरे (Orange) खाने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने लगती है. 

सोया 

जो लोग दूध नहीं पीते या फिर वीगन डाइट फॉलो करते हैं उनके लिए सोया कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है. कैल्शियम के सेवन के लिए सोया, सोयाबीन, टोफू (Tofu) और सोया मिल्क डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. 

अंजीर 

कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, बी1, बी2, आयरन, फॉस्फोरस, पौटेशियम और क्लोरिन से भरपूर होते हैं अंजीर. आप सूखे या फिर ताजा अंजीर (Figs) भी खा-पी सकते हैं. एक मध्यम आकार के अंजीर से शरीर को 55mg तक कैल्शियम मिल जाता है. 

Advertisement
ब्रोकोली 

ब्रोकोली उन सब्जियों में शामिल है जिनसे शरीर को अच्छी-खासी मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है. ब्रोकोली में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं. रोजाना ना सही लेकिन हफ्ते में 2 से 3 बार ब्रोकोली खाना भी सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Haryana में BJP बनाएगी सरकार, Kejriwal को सपने में आ रहे Modi: Manoj Tiwari
Topics mentioned in this article