फास्टिंग शुगर टेस्ट कराते समय डायबिटीज की गोली खानी चाहिए या नहीं, ये रही सही जानकारी

Fasting sugar test : कुछ मरीज शुगर टेस्ट कराते समय दवाईयों का सेवन कर लेते हैं इस डर से कहीं शुगर बढ़ ना जाए. लेकिन क्या यह तरीका सही है ?

Advertisement
Read Time: 19 mins

Diabetes checkup : डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इस बीमारी का पहला कारण तो जेनेटिक है दूसरा खराब लाइफस्टाइल. खराब जीवनशैली के कारण यह बीमारी युवाओं को भी चपेट में ले रही है. इस बीमारी की जद में एकबार कोई आ जाए तो फिर उसे पूरा जीवन दवाईयों पर गुजारना पड़ता है. इस बीमारी को आप जड़ से नहीं खत्म कर सकते हैं बस कंट्रोल में रख सकते हैं. कुछ मरीज शुगर टेस्ट कराते समय दवाईयों का सेवन कर लेते हैं इस डर से कहीं शुगर बढ़ ना जाए. लेकिन क्या यह तरीका सही है, चलिए आपको बताते हैं. 

Yogasan for weight loss : कूल्हे और जांघों में जमी चर्बी को कम करने के रोज करें ये 3 योगासन

फास्टिंग शुगर टेस्ट में डायबिटीज गोली खाएं या नहीं 

आपको बता दें कि अगर आप शुगर मरीज हैं और शुगर टेस्ट कराने जा रहे हैं फिर तो आप खाली पेट ही शुगर टेस्ट कराएं, ताकि आपके शुगर की सही रीडिंग आ जाए. कभी भी दवा खाकर ब्लड शुगर टेस्ट नहीं कराना चाहिए. लेकिन आप फास्टिंग टेस्ट के दो घंटे बाद शुगर टेस्ट कराने जा रहे हैं फिर तो आप डायबिटीज की गोली खाकर ही शुगर टेस्ट कराएं. 

Advertisement

वहीं, आप एचबीएवनसी टेस्ट कराने जा रहे हैं फिर आप दवा खाएं या नहीं इसका टेस्ट पर कोई असर नहीं पड़ता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article