High Blood Pressure: अगर आपको भी है हाई बीपी की शिकायत तो आज ही शुरू कर दें ये फल खाना

Blood Pressure Remedies: कुछ ऐसे फल हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आज से ही इन फलों को खाना शुरू कर दें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Control High Blood Pressure: इन फलों से कंट्रोल हो सकता है बड़ा हुआ बीपी.

High Blood Pressure Home Remedies: डब्लूएचओ (WHO) के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 128 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी से परेशान हैं. इनमें से लगभग दो तीहाई लोग भारत के है. ऐसे में यहां के लोगों को बीपी कंट्रोल करने की ज्यादा जरूरत है. हाई बीपी को "साइलेंट किलर" (Silent Killer) भी कहा जाता है. दवाइयों के सेवन से बेहतर विकल्प सही डायट लेना है. खाने-पीने की चीजों पर ध्यान देने से बीपी सही रहेगा. कुछ ऐसे खास फल हैं जिनको अगर आप रोज के खाने में शामिल करेंगे तो बढ़ा हुआ बीपी तुरंत कंट्रोल में आ सकता है.

Advertisement

बीपी कंट्रोल करने वाले फल (Fruits to control High BP)

एवोकाडो 

छोटे आकार वाला ये फल हाई बीपी में काफी ज्यादा असरदार हो सकता है. एवोकाडो (Avocado) पोटाशियम और हेल्दी फैट का एक अच्छा सोर्स है. जहां एक तरफ पोटाशियम (Potassium) ब्लड प्रेशर के स्तर को सही बनाए रखता हैं, वहीं हेल्दी फैट (Healthy Fat) शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है.

सेब

कहते हैं "एन ऐप्पल अ डे, किप्स द डॉक्टर अवे". सेब (Apple) में काफी सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इसमें फाइबर (Fiber) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की भरपूर मात्रा मिलती है. फाइबर से पाचन तंत्र सही रहता है. एंटीऑक्सीडेंट्स हर्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं जिससे बीपी भी नियंत्रित रहता है.

Advertisement
जामुन

हाई बीपी में ब्लूबेरी (Blue Berries) या जामुन खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. ये भी फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. बढ़े हुए ब्लड प्रेशर लेवल को जामुन कंट्रोल कर सकता है.

Advertisement
अमरूद

अमरूद (Guava) अकसर हम खाते हैं लेकिन इसके गुणों के बारे में नहीं जानते हैं. इसमें फाइबर और पोटाशियम दोनों की भरपूर मात्रा मिलती हैं. हाई बीपी में ये दोहरा लाभ दे सकती हैं.

Advertisement
संतरे

संतरा (Orange) क्योंकि एक सीट्रस (Citrus) फल है इसलिए ये विटामिन सी से भरपूर होता है. इसको खाने से ब्लड वेसल्स (Blood Vessels) स्वस्थ रहते है. साथ ही इनमें होने वाले सूजन से भी संतरा राहत दे सकता है.

Advertisement
आम

फलों का राजा आम (Mango) भी आपके हाई बीपी में फायदेमंद हो सकता है. इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) मिलती है. ये ब्लड वेसल्स के साथ आपके हार्ट के लिए फायदेमंद फल है.

                                                                                                     (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?
Topics mentioned in this article