इस समय पर खाएंगे मखाना तो घटने लगेगा वजन, Weight Loss में कमाल का असर दिखाता है यह सफेद स्नैक

Makhana For Weight Loss: वेट लॉस डाइट में मखाने अलग-अलग तरह से शामिल किए जा सकते हैं. यहां जानिए मखाने खाने का सही समय और तरीके के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए मखाने डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. 

Weight Loss Diet: जब बात वजन घटाने की होती है तो खानपान पर खासा ध्यान दिया जाता है. कब क्या खाया जा रहा है, कितना खाया जा रहा है, किस समय में खाया जा रहा है और किस तरह से खाया जा रहा है इसका ख्याल रखना जरूरी होता है. खानपान की हेल्दी चीजों में ही मखाने भी शामिल हैं. खानपान में मखाने ठीक तरह से शामिल किए जाएं तो वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं. 50 ग्राम मखाने (Makhana) में लगभग 180 कैलोरी होती है. वहीं, मखाने में सोडियम या सैचुरेटेड फैट नहीं होता है. ऐसे में मखाने वेट लॉस के लिए अच्छा स्नैक (Weight Loss Snacks) साबित होते हैं. यहां जानिए किस तरह और किस समय मखाने का सेवन करें जिससे वजन कम किया जा सके. 

Advertisement

शहद में इन 6 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, ड्राई स्किन पर दिखेगा अच्छा असर 

वजन घटाने के लिए मखाना | Makhana For Weight Loss 

मखाने एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. ये ग्लूटन फ्री होते हैं, इनमें मैग्नीशियम होता है, आयरन होता है और लो जीआई इंडेक्स भी होता है. मखाना खाने पर ना सिर्फ पाचन अच्छा रहता है बल्कि शरीर डिटॉक्स भी होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने लगता है सो अलग. मखाने में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जो वजन कम करने में मददगार होती है. मखाने फाइबर के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं जिस चलते डाइट में मखाने शामिल करने पर वजन तेजी से घटता है. 

Advertisement

बाल झड़ने और डैंड्रफ रोकने का रामबाण नुस्खा हैं घर की ये 4 चीजें, हेयर केयर बदल लीजिए आप भी 

Advertisement

मखाने खाने का सही समय मिड मॉर्निंग या फिर शाम का वक्त होता है. इस समय स्नैक्स की तरह मखाने खाए जा सकते हैं. आप मखाने के साथ चाहे तो एक कप ग्रीन टी या फिर दूध वाली चाय ले सकते हैं. मखाने को हल्का भूनें लेकिन इसमें नमक या मसाला ना डालें. एक कटोरी भुने हुए मखाने (Roasted Makhana) खाने पर वजन कम होने में असर दिखता है. मखाने कड़ाही में सादा डालकर भी भून सकते हैं या फिर इन्हें घी में भूनकर खाएं. 

Advertisement
ये भी हैं फायदे 
  • सेहत को मखाने खाने पर कई फायदे मिलते हैं. मखाने दिल की सेहत को अच्छा रखते हैं. प्रोटीन, कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो हार्ट हेल्थ को अच्छा रखने में असरदार है. 

  • लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मखाना फायदेमंद होता है. मखाना खाने पर लिवर की सेहत अच्छी रहती है. 
  • मखाने का सेवन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम करने में भी फायदे दिखाता है. मखाने के लो फैट और सोडियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करते हैं. 
  • डायबिटीज की डाइट में भी मखाने शामिल किए जा सकते हैं. मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिस चलते शुगर लेवल्स कम होने में असर दिखता है. 
  • मखाने में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जिस चलते यह शरीर को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है. 
  • ग्लूटन फ्री होने के चलते मखाने ग्लूटन फ्री डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. 
Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road
Topics mentioned in this article