विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

हेयर ग्रोथ के लिए ये बीज हैं सबसे बेस्ट, इनके सेवन से बाल की सेहत रहती है दुरुस्त

हम आपको यहां पर एक ऐसा नुस्खा (home remedy for stop hair fall) बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपने हेयर फॉल पर फुल स्टॉप लगा सकती हैं

Read Time: 3 mins
हेयर ग्रोथ के लिए ये बीज हैं सबसे बेस्ट, इनके सेवन से बाल की सेहत रहती है दुरुस्त
बालों के स्कैल्प के इंफेक्शन (scalp infection) को रोकने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता है

Seeds for hair care : अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ने (Hair fall) लगे हैं और अब आपको समझ नहीं आ रहा है ऐसा क्या किया जाए जिससे उनपर रोक लगे तो फिर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको यहां पर एक ऐसा नुस्खा (home remedy for stop hair fall) बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपने हेयर फॉल पर फुल स्टॉप (hair care routine) लगा सकती हैं तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. 

हनीमून पर जाने के लिए मध्यप्रदेश की ये जगहें हैं सबसे बेस्ट, जरूर बनाएं यहां का प्लान

हेयर ग्रोथ के लिए बीज

मेथी बीज

जब भी बाल के नुस्खों के बारे में बात होती है तो इसमें सबसे पहला नाम मेथी (methi beej) के बीज का आता है. इसे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इन्हें कच्चा, भिगोकर या अंकुरित करके पका सकते हैं या फिर हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पंपकिन सीड्स

यह भी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है. जिंक, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी पााई जाती है. आप इन्हें सूखाकर रोस्ट करके अपनी स्नैक्स डाइट में शामिल कर सकती हैं. आपको बता दें कि इस बीज का मक्खन बनाते हैं. 

तिल के बीज

आपको बता दें कि सफेद तिल में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड पाए जाते हैं. यह बालों को चमकदार बनाते हैं. आप इनका इस्तेमाल लड्डू बनाने में भी कर सकती हैं. आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं. इसका एक चम्मच रोस्टेड बीज बहुत लाभकारी होता है सेहत के लिए. 

अन्य उपाय

बालों के स्कैल्प के इंफेक्शन (scalp infection) को रोकने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं. 

पालक का जूस भी आप पी सकती हैं. यह भी हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है, साथ ही स्किन को भी चमकदार बनाने का काम करता है. यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करती हैं. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
हेयर ग्रोथ के लिए ये बीज हैं सबसे बेस्ट, इनके सेवन से बाल की सेहत रहती है दुरुस्त
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;