गर्मियों की छुट्टियां यादगार बनाने का ऋषिकेश के ये हिल स्टेशन बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन

Best hill stations near Delhi : इस बार आप भी गर्मी की छुट्टियों को बेहद यादगार बनाना चाहते हैं तो ऋषिकेष के इन हिल स्टेशन के बारे में जरुर जान लें. जहां से वापस आने का आपका बिल्कुल भी मन नहीं करेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
BEST HOLIDAY DESTINATION : खूबसूरत ओक के पेड़ों से घिरे हुए लैंसडाउन को पहले 'कालसूंडा’ के नाम जाना जाता था.

Hill station of Uttarakhand : उत्तराखंड की गोद मे बसे ऋषिकेश (Rishikesh) का नाम तो अक्सर हम सुनते ही है. यहां की शांत और खूबसूरत वादियां हर किसी को आपनी तरफ आकर्षित करती हैं. अगर आप भी अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी से हट कर इन वादियों में खो जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश का नाम टॉप लिस्ट में रखिए. इस बार आप भी गर्मी की छुट्टियों को बेहद यादगार बनाना चाहते हैं तो ऋषिकेष के इन हिलस्टेशन के बारे में जरुर जान लें. जहां से वापस आने का आपका बिल्कुल भी मन नहीं करेगा.

इन आयुर्वेदिक हेयर केयर टिप्स से सफेद बाल होंगे नेचुरल ब्लैक, Hair growth में भी होगा इजाफा

लैंसडाउन (Lansdowne) जाना न भूलें 

खूबसूरत ओक के पेड़ों से घिरे हुए लैंसडाउन को पहले 'कालसूंडा' के नाम जाना जाता था. यहां आप गर्मी हो या सर्दी किसी मौसम में जा सकते हैं. यहां पर आपको ज्वालपदेवी और दुर्गा देवी मंदिर के साथ ही पास में नेशनल पार्क देखने को मिलेगा. यहां कभी-कभी बड़ी ही आसानी से बाघ, सांभर, बार्किंग हिरण, हॉग हिरण और साही जैसे जानवर दिख जाते हैं. ऋषिकेश से लैंसडाउन की दूरी लगभग 3 से 4 घंटे ही है. 

गुमखल (Gumkhal) भी घूम आएं 

गुमखल लैंसडाउन और कोटद्वार के पास स्थित एक छोटा सा गांव है. इसके चारों ओर सुंदर हरे-भरे घने जंगल हैं. जहां से आप सनराइज एंड सनसेट का आनंद ले सकते हैं. ऑफबीट प्लेस के रूप में फेमस ये हिल स्टेशन ऋषिकेश के नजदीक घूमने के लिहाज से बेस्ट ऑप्शन है. 

एकबार चोपटा (Chopta) जरूर जाएं  

उत्तराखंड का स्विट्जरलैंड कहे जाने वाला चोपटा एक खूबसूरत गांव है. यह अपने मंदिरों, पहाड़ों और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए मशहूर है. अगर आप एडवेंचर लवर हैं तो चोपटा आपके लिए बिल्कुल सही जगह है . यहां आप  स्कीइंग कर सकते हैं. तुंगनाथ मंदिर (tung nath mandir), देवरिया झील (Devari lake), ओंकारेश्वर मंदिर और कार्णिक स्वामी मंदिर जैसे प्लेस चोपटा के फेमस अट्रैक्शन हैं. 

कनाताल (Kanatal) की गोद में बैठें 

कुछ दिन के लिए हिमालय के बीच शांति से बैठने के लिए अगर कोई स्थान खोज रहें हैं तो 'कनाताल' जरुर जाएं.आप  यहां की अद्भुत वादियों का मजा ले सकते हैं. 'कनाताल' भगवान शिव और सती की पौराणिक कहानी से जुड़ा स्थल है. कनाताल की खूबसूरत टिहरी झील (tihri jheel) टूरिस्ट के बीच बहुत प्रसिद्ध है. इको-पार्क और कोडिया फ़ॉरेस्ट जैसी जगहों पर आप नेचर का लुफ्त उठा पाएंगे. 

रानीखेत (Ranikhet) भी घूम लीजिए

उत्तराखंड के देहरादून के पास स्थित एक छोटा और खूबसूरत हिल स्टेशन रानीखेत है. ऑफबीट होने की वजह से यहां भी काफी शांति देखने को मिलती है. परिवार या दोस्तों के साथ वीकेंड का मजा लेने के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है. चौबटिया बाग, रानी झील, सूर्यास्त बिंदु, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय यहां के बेस्ट स्पॉट हैं. 

Advertisement

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024