इन फलों को खाने से खून में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल एक बार में हो जाएंगे बाहर, ये रहे उनके नाम

Cholesterol : बहुत अधिक फैट वाली चीजें खाने, वजन बढ़ने, एक्सरसाइज ना करने से बॉडी में 'बैड' कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लग जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों को खतरा बढ़ने लगता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
सेब या इसका सिरका खराब कोलेस्ट्रॉल (apple vinegar) को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Cholesterol fruits : अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिर यहां पर हम आपको कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके पहले आपको बता दें कि आखिर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे कारण क्या होता है ताकि आप उनमें सुधार कर लें. बहुत अधिक फैट वाली चीजें खाने, वजन बढ़ने, एक्सरसाइज ना करने से बॉडी में 'बैड' कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लग जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों को खतरा बढ़ने लगता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फूड

- आप अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करें जैसे संतरा, अंगूर, कीवी, हरे सेब, अमाल्की, अमरूद इन सारे फलों में विटामिन सी, विटामिन बी, कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर होता है. 

- सूखे मेवों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं.

- आप किस तरह का अनाज खाते हैं, इसका भी आपके शरीर पर असर पड़ता है. ऐसे में आप चोकर वाला आटा, चना, रागी, जौ और ज्वार को अपनी डाइट में शामिल करने पर शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं. इनमें पाया जाने वाले फाइबर आपका पाचन तंत्र मजबूत करेगा और आंतों की सही सफाई हो सकेगी.

- सेब या इसका सिरका खराब कोलेस्ट्रॉल (apple vinegar) को कंट्रोल करने में मदद करता है. इतना ही नहीं सेब आंख की रोशनी को भी मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा इम्यून सिस्टम (boost Immune system) को मजबूत करता है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News