बहुत ज्यादा दुबले और कमजोर लोग रोज खाएं ये फल, एक महीने में शरीर में नजर आने लगेगा अंतर

Fig eating benefits: अंजीर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचाता है. आज इस आर्टिकल में उसी के बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
उबले अंजीर (boiled anjeer benefits) को खाकर दूध पी लेते हैं तो आपके शरीर को ताकत मिलेगी.

Anjeer benefits : सर्दियों के मौसम में शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों (nutrients in winters) की जरूरत होती है. वैसे भी ठंड का मौसम रंग बिरंगे फलों और सब्जियों वाला होता है. कुछ ऐसे फल होते हैं, जो पूरे साल मिलते हैं लेकिन तासीर गरम होने के कारण इस सर्दियों ज्यादा (Winter food for weight gain) खाया जाता है. हम यहां पर अंजीर के बारे में बात करने वाले हैं. अंजीर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचाता है. आज इस आर्टिकल में उसी के बारे में बताने वाले हैं. जो लोग बहुत ज्यादा दुबले और कमजोर हैं उनको तो इस फल को जरूर खाना चाहिए. अंडे के छिलके के हैं मजेदार हैक्स, गार्डेनिंग से लेकर बरतन की सफाई में ला सकते हैं इस्तेमाल, तरीका जानिए यहां

अंजीर के पोषक तत्व | How to eat anjeer in winter

इस फल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सेल्यूलोज, खनिज, अम्ल की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा आयरन, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड और गोंद भी पाया जाता है.

सर्दी-जुकाम में दे आराम

यह फल सर्दी जुकाम में बहुत आराम पहुंचाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत (Immunity booster) होती है इसलिए ठंड के मौसम में इसके खाने पर जोर दिया जाता है. इससे बुखार में भी आराम मिलता है. साथ ही यह फल कमजोरी भी दूर करता है. पके अंजीर को सौंफ के साथ चबा-चबाकर सेवन करें. ठंड के दिनों में नियमित खाने से शारीरिक दुर्बलता दूर हो सकती है. 

Advertisement
दूध के साथ खाएं

उबले अंजीर को खाकर दूध पी लेते हैं तो आपके शरीर को ताकत मिलेगी. यह ड्राई फ्रूट (dry fruits) खाने में स्वादिष्ट लगता है. अगर आप सुबह खाली पेट इसको खाते हैं तो फैट तेजी से गलेगा. इसमे पाए जाने वाला प्रीबायोटिक गुण पेट की बैक्टीरिया को पोषण देते हैं. यह आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है. इससे आपके पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है. 

Advertisement

अंजीर पॉलीफेनॉल्स सुरक्षात्मक कंपाउंड होता है. इनमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाकर रखता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article