नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये ड्रिंक्स, स्किन और सेहत को मिलते हैं फायदे

एंटी-ऑक्सीडेंट्स फल, सब्जियों, साबुत अनाज, मेवे, बीज और यहां तक कि हमारे कुछ पसंदीदा ड्रिंक्स में पाए जाते हैं. आइए जानते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कुछ ड्रिंक्स के बारे में. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स से मिलते हैं कई फायदे.

Healthy Drinks: गर्मी के मौसम में ड्रिंक्स से बेहतर कुछ नहीं लगता है. ये टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं. खासकर एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर ड्रिंक्स स्किन और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से बॉडी के सेल्स को होने वाले नुकसान से बचाते हैं. वातावरण में मौजूद प्रदूषण के कारण हमारी बॉडी में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं. इनका स्तर बहुत अधिक होने से सेहत को नुकसान पहुंचने लगता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स फल, सब्जियों, साबुत अनाज, मेवे, बीज और यहां तक कि हमारे कुछ पसंदीदा ड्रिंक्स में पाए जाते हैं. आइए जानते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कुछ ड्रिंक्स के बारे में. 

डायटीशियन के अनुसार बेस्ट एंटीऑस्डेंट ड्रिंक्स

ग्रीन टी - डायटीशियन के अनुसार एंटी-ऑक्सीडेंट्स के मामले में यह बेहतरीन पेय है. इसमें मौजूद कैटेचिन ब्लड से शुगर को कम करता है, नर्वस सिस्टम को प्रोटेक्ट करता है और यह वजन घटाने में भी असरदार है. ग्रीन टी को गर्म या ठंडा जैसे चाहे वैसे ले सकते हैं. बस उनसे लेमन जूस जरूर मिला लें. इससे बॉडी को एंटी-ऑक्सीडेंट्स को बेहतर तरीके से सोखने में मदद मिलती है.

अनार का रस - ईरान और भारत के इस लाल रंग के रसीले फल के जूस को कई डायटीशियन बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाली ड्रिंक मानते हैं. एक अध्ययन के अनुसार अनार के रस में रेड वाइन, कॉनकॉर्ड अंगूर के रस या हरी चाय की तुलना में अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं.

Advertisement

अंगूर का रस - अंगूर के रस में पॉलीफेनोल्स (जैसे रेस्वेराट्रॉल) होता है जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. यह हार्ट से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है.

Advertisement

हॉट या आइस्ड चॉकलेट - कोकोआ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए कोकोआ से तैयार हॉट या आइस्ड चॉकलेट ड्रिंक्स भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है और बीपी की समस्या दूर रहती है.

Advertisement

ऑरेंज जूस - संतरे में विटामिन सी से भरपूर ऑक्सीडेंट होता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जिससे बॉडी से सूजन जैसी परेशानियां कम होती हैं.

Advertisement

कॉफी - सुबह की एक कप कॉफी आपको न सिर्फ नींद से जगाती है बल्कि आपको जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रदान करती है. इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड एंटी-डायबिटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और मोटापा रोधी प्रभाव से भरपूर होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय
Topics mentioned in this article