वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 

Weight Loss Foods: खानपान में ऐसे कुछ सूखे मेवे शामिल किए जा सकते हैं जो वजन कम करने में असरदार साबित होते हैं. इन मेवों को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Weight Loss: आजकल के समय में खानपान में हुए बदलाव मोटापा बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. घर से बाहर कदम रखते ही मोमोज, चाउमीन, बर्गर, छोले भटूरे, पिज्जा और ना जाने क्या-क्या ही मिलने लगा है और घर के खाने से ज्यादा व्यक्ति ये जंक फूड खाने लगा है. ऐसे में शरीर का वजन बढ़ते देर नहीं लगती. पाचन खराब होना, कॉलेस्ट्रोल बढ़ना और बाहर पेट निकलना इस जंक फूड खाते रहने का ही असर है. ऐसे में बढ़ते वजन पर रोक लगाना बेहद जरूरी होता है. सूखे मेवे (Dry Fruits) इस काम में मदद कर सकते हैं. ऐसे कई सूखे मेवे हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो वजन कम होने में असर दिखने लगता है. जानिए इन सूखे मेवों के नाम और इन्हें डाइट में शामिल करने के तरीकों के बारे में. 

सर्दियों में लगातार झड़ रहे बालों पर रोक लगा देते हैं ये 3 घरेलू उपाय, टूटकर यहां-वहां फिर नहीं गिरेंगे बाल 

वजन घटाने के लिए सूखे मेवे | Dry Fruits For Weight Loss 

बादाम 

बादाम ऐसा सूखा मेवा है जो शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इसमें प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. बादाम (Almond) लो कैलोरी फूड है जो वजन कम करने में असर दिखाता है. इसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटता है. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए भी बादाम खाया जा सकता है. 

Advertisement
काजू 

हेल्दी फैट्स और प्रोटीन से भरपूर काजू खाने पर पेट भरा हुआ रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है. हड्डियों की सेहत को भी काजू अच्छी रखता है. इससे इंफ्लेमेशन कम होती है और वजन भी घटता है. लेकिन, काजू में हाई कैलोरी होती है जिस चलते इसका सीमित सेवन ही करना चाहिए. 

Advertisement
अखरोट 

अखरोट की गिनती सुपरफूड्स में होती है. इसे खाने पर शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मिलते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो वजन घटाने में सहायक है. अखरोट (Walnuts) को फलों के साथ, स्मूदी या शेक्स में डालकर, स्नैक्स की तरह या सलाद के साथ भी खाया जा सकता है. 

Advertisement
पिस्ता 

लो कैलोरी वाला पिस्ता प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है. इसीलिए पिस्ता एक अच्छा वेट लॉस फूड (Weight Loss Food) है. इसे स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. पिस्ता के सेवन से ना सिर्फ वेट मैनेज होता है बल्कि यह ब्लड शुगर को कम रखने में भी असरदार है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Made In India Fame Alisha Chinai को कैसे मिला पहला Bollywood गाना
Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा
Topics mentioned in this article