क्या बालों को सचमुच बढ़ा सकता है रोजमेरी, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कितना असरदार होता है यह हर्ब

रोजमेरी को बालों के लिए अच्छा और फायदेमंद बताया जाता है. लेकिन, क्या यह सचमुच असरदार होता है और रोजमेरी ऑयल या रोजमेरी वॉटर में से किसका इस्तेमाल करना चाहिए यह बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया बालों पर किस तरह असर दिखाता है रोजमेरी. 

Hair Growth: रोजमेरी एक तरह का हर्ब है जिसका इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है और इसे खानपान में भी शामिल करते हैं. रोजमेरी की पत्तियों के अलावा रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को भी अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर बालों के लिए रोजमेरी (Rosemary) के फायदे गिनाए जाते हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे बालों के लिए फायदेमद बनाते हैं. लेकिन, क्या रोजमेरी सचमुच बालों को बढ़ाने में असरदार है? इसी सवाल का जवाब दे रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुरवीन वराइच. आइए जानते हैं बालों पर रोजमेरी के असर और फायदे के बारे में.

डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 

हेयर ग्रोथ के लिए रोजमेरी | Rosemary For Hair Growth 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि बालों को रोजमेरी के फायदे मिलते हैं और यह बालों पर काम भी करता है. ऐसी कई स्टडीज हैं जो यह बताती हैं कि बालों की ग्रोथ में रोजमेरी असरदार है. रोजमेरी वॉटर (Rosemary Water) या रोजमेरी ऑयल में से कौन ज्यादा फायदेमंद है इसपर डॉ. गुरवीन का कहना है कि ज्यादातर रोजमेरी तेल ज्यादा असरदार होता है. हालांकि, अगर बाल ऑयली हों तो रोजमेरी वॉटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि रोजमेरी वॉटर को ज्यादा बार बालों पर लगा सकते हैं लेकिन रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil) ज्यादा कोंसंट्रेटेड होता है इसीलिए रिजलट्स रोजमेरी ऑयल से ज्यादा बेहतर देखने को मिलते हैं. 

Advertisement

रोजमेरी ऑयल को बालों पर लगाने के सही तरीके के बारे में बताते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि रोजाना कम से कम 4 से 5 घंटों के लिए सिर पर रोजमेरी ऑयल लगाकर रखना जरूरी है. रोजमेरी ऑयल लगाते रहने के 3 से 4 महीनों के बाद ही असर दिखेगा. 

Advertisement
Advertisement

रोजमेरी तेल लगाने पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार इसका एक साइड इफेक्ट यह हो सकता है कि सिर पर डैंड्रफ बढ़ सकता है. कुछ लोगों को रोजमेरी से इरिटेशन और एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. 

Advertisement

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि हल्के-फुल्के हेयर फॉल, स्ट्रेस, कोविड या वजन घटाने के कारण हुए हेयर फॉल को रोकने के लिए रोजमेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन, जिन लोगों को एंड्रोजेनिक एलोपीशिया है उन्हें रोजमेरी पर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. 

आखिर में डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि कोई भी हेयर फॉल पोषक तत्वों से भरपूर भोजन और अच्छे लाइफस्टाइल के बिना ठीक नहीं होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article