फाइबर के सेवन से कम हो सकता है मोटापा, इन 5 चीजों से शरीर को मिलेगी Fiber की भरपूर मात्रा 

शरीर को फाइबर से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. खानपान में फाइबर शामिल किया जाए तो पेट के साथ-साथ कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
सेहत के लिए अच्छा है फाइबर का सेवन. 

Healthy Diet: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे शरीर को फाइबर मिलता है. फाइबर से हाई कॉलेस्टरोल की दिक्कत कम हो सकती है, इसके फायदे वजन कम करने में देखे जाते हैं, गट हेल्थ को इससे फायदे मिलते हैं और पाचन अच्छा रहता है, इसके अलावा फाइबर (Fiber) से कब्ज जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं सो अलग. हाई ब्लड शुगर और हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को भी फाइबर के सेवन की सलाह दी जाती है. ऐसे में डाइट में फाइबर को शामिल करना अच्छा साबित होता है. यहां ऐसे ही कुछ फाइबर से भरपूर फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement

शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है सत्तू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों खानपान में जरूर करना चाहिए शामिल 

फाइबर से भरपूर फूड्स | Fiber Rich Foods 

ब्रोकोली 

एक कप ब्रोकोली से शरीर को 1.8 ग्राम तक फाइबर मिल जाता है. ऐसे में फाइबर की भरपूर मात्रा पाने के लिए ब्रोकोली खाई जा सकती है. ब्रोकोली को हल्का पकाकर खा सकते हैं, इसे सूप, समूदी या सलाद का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

Advertisement
अमरूद 

कई ऐसे फल हैं जिनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और अमरूद भी इन्हीं फलों की गिनती में आता है. एक मध्यम अमरूद में 9 ग्राम तक फाइबर होता है. इस स्वादिष्ट फल को मिड मील में स्नैक की तरह खाया जा सकता है. इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है. 

Advertisement
सेब 

एक मध्यम आकार के सेब (Apple) से 4 ग्राम तक फाइबर मिलता है. सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. सेब को वेट लॉस डाइट का हिस्सा भी आसानी से बनाया जा सकता है. इसे खाने पर पाचन भी दुरुस्त रहता है. 

Advertisement
ओट्स 

नाश्ते में खाने के लिए ओट्स परफेक्ट चॉइस साबित होते हैं. ओट्स (Oats) में सोल्यूबल फाइबर होता है और साथ ही इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ओट्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें सोल्यूबल फाइबर, बीटा ग्लूटन होने से यह ब्लड शुगर को मेंटेन करने और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करके कब्ज दूर करने में भी फायदेमंद है.

Advertisement
सूखे मेवे 

सूखे मेवे जैसे पिस्ता, बादाम, मूंगफली और काजू फाइबर से भरपूर होते हैं. कैलोरी का ध्यान रखते हुए खानपान में सूखे मेवे शामिल किए जा सकते हैं. इन्हें स्मूदी, शेक्स और सलाद का हिस्सा भी बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article