इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर

Healthy Leaves: ऐसे कई पत्ते हैं जिनका सेवन सेहत को दुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित होता है. यहां जानिए वो कौनसे पत्ते हैं जिन्हें खाने पर पेट की दिक्कतें दूर रहती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Healthy Leaves For Stomach: सेहत के लिए बेहद अच्छी हैं ये पत्तियां. 

Healthy Foods: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो सेहत को दुरुस्त रखती हैं. ऐसे ही कुछ फायदेमंद पत्ते भी हैं जिन्हें रोजाना खाया जा सकता है. इन पत्तों को खाने पर शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. जिन पत्तों का यहां जिक्र किया जा रहा है वो पत्ते हैं नीम के पत्ते. इन पत्तों में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. नीम के पत्ते (Neem Leaves) एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, खनिज, विटामिन सी और कई फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं. यहां जानिए अगर रोजाना सुबह नीम के पत्ते खाए जाएं तो सेहत पर कैसा असर पड़ता है और सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

Advertisement

Basant Panchami Looks: बसंत पंचमी पर इन बॉलीवुड सेलेब्स की तरह आप भी हो सकती हैं तैयार, ये येलो लुक्स लगेंगे बेहद खूबसूरत

नीम के पत्ते खाने के फायदे | Benefits Of Eating Neem Leaves 

एक्ने और पिंपल्स होते हैं कम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के चलते नीम के पत्ते खाने पर स्किन पर होने वाली खुजलाहट, पिंपल्स (Pimples), एक्ने और बग बाइट्स जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. स्किन को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में स्वस्थ रखने के लिए नीम के पत्ते खाए जा सकते हैं. 

Advertisement

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है इस आटे की रोटी, खाने पर ब्लड शुगर रहती है कंट्रोल में 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 

शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस को निकालने में नीम के पत्ते (Neem ke patte) कारगर साबित होते हैं. इन पत्तों को खाने पर शरीर डिटॉक्स होता है. वहीं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में भी नीम के पत्तों के फायदे नजर आते हैं. नीम के पत्ते शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर रखते हैं. 

Advertisement
दांतों और मुंह के लिए हैं अच्छे 

एक जमाने में लोग टूथपेस्ट और ब्रश के बजाय नीम की दातुन का इस्तेमाल किया करते थे और आज भी ऐसे कई लोग हैं जो दातुन से ही दांतों की सफाई करते हैं. वहीं, नीम के पत्तों से भी दांत साफ किए जा सकते हैं. एंटी-बैक्टीरियल होने के चलते नीम के पत्ते मुंह से गंदे बैक्टीरिया को दूर कर देते हैं. 

Advertisement
पाचन होता है बेहतर 

रोजाना नीम के 3-4 पत्ते चबाने पर पाचन अच्छा रहता है. नीम के पत्तों के एंटीमाइक्रोबियल गुण अलग-अलग बैक्टीरिया, वायरस और फंगी को पेट से दूर रखते हैं. इससे पेट के इंफेक्शंस भी दूर रहते हैं और पेट की सेहत (Stomach Health) अच्छी रहती है. 

Advertisement
ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद 

नीम के पत्ते खाने पर डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा मिल सकता है. नीम के पत्ते ब्लड शुगर लेवल्स मैनेज करने में मदद करते हैं. कुछ नीम के पत्ते सुबह उठकर खाली पेट खाए जाएं तो फायदा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: संसद से सड़क तक NEET पर हंगामा, अब Jhalawar से भी जुड़े पेपर लीक के तार
Topics mentioned in this article