रोज सुबह ठंडे दूध में मिलाकर खा ली यह एक चीज तो एनर्जी से भर जाएंगे आप, कब्ज की दिक्कत भी रहती है दूर

दूध का अक्सर ही अलग-अलग चीजों के साथ सेवन किया जाता है और इससे सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए सुबह दूध में ऐसा क्या डालकर खाएं कि शरीर को भरपूर ऊर्जा मिले. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दूध के साथ खाई जाने वाली यह चीज. 

Healthy Foods: सुबह का मील सबसे जरूरी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हम जो कुछ सुबह खाते-पीते हैं उसी से हमारे दिन को किकस्टार्ट मिलता है. अगर स्वाथ्य के लिए फायदेमंद, ऊर्जा से भरपूर और पेट भरने वाली चीजें नाश्ते में ना खाई जाएं तो घर से निकलने के थोड़ी देर बाद ही भूख लगने लगती है, कमजोरी महसूस होती है, बार-बार ध्यान खाने पर जाता है और कई बार इससे एक्सेस फूड इंटेक भी हो जाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में रोजाना सुबह ठंडे दूध (Cold Milk) में मखाना डालकर खाया जा सकता है. दूध में मखाना (Makhana) डालकर खाने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं और सबसे ज्यादा तो शरीर में ऊर्जा बनी रहती है सो अलग. यहां जानिए मखाने और दूध के साथ सेवन के फायदों के बारे में. 

Advertisement

बालों को बढ़ाने के लिए इन सुपरफूड्स को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा, एक्सपर्ट ने दी खाने की सलाह 

दूध में मखाने डालकर खाने के फायदे 

मखाने में कॉलेस्ट्रोल कम होता है, फैट और सोडियम के भी लो लेवल्स होते हैं जो इसे एक अच्छा स्नैक बनाते हैं. ग्लूटन फ्री, प्रोटीन से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर मखाने में कैलोरी भी बेहद कम होती है. हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए भी मखाने बेहद फायदेमंद हैं. वहीं, इनमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है और मखाने एजिंग साइंस कम करने में भी असर दिखाते हैं. 

Advertisement

दूध के फायदों की बात करें तो गर्मियों में ठंडे दूध के सेवन से शरीर को कूलिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. ठंडे दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और एसेंशियल विटामिन होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं, मसल्स ग्रोथ में फायदेमंद हैं और साथ ही इससे पूरे शरीर को फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
  • सुबह के समय ठंडे दूध में मखाना डालकर खाया जाए तो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी (Instant Energy) मिलती है. 
  • इससे पाचन को फायदा मिलता है. पाचन संबंधी दिक्कतें खासकर कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. फाइबर से भरपूर होने के चलते दूध और मखाना डाइजेस्टिव सिस्टम को कई फायदे देते हैं. 
  • इन दोनों को साथ खाने पर बल्ड शुगर कंट्रोल में बी मदद मिलती है. इससे ब्लड शुगर लेवल्स रेग्यूलेट होने लगते हैं. 
  • शरीर का वजन सामान्य बने रहने में असर दिख सकता है. लो कैलोरी होने के कारण दूध और मखाना अच्छा नाश्ता साबित होता है. 
  • इन दोनों को साथ खाने पर हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. इनसे हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों की बीमारियां दूर रहती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Dark Web Explained: कैसे काम करती है डार्क वेब की दुनिया? डार्क वेब के जाल में कैसे आया UGC-NET?
Topics mentioned in this article