बादाम और अखरोट नहीं बल्कि इस एक सूखे मेवे में है सेहत का खजाना, हड्डियां हो जाती हैं मजबूत

Dry Fruits: सेहत को सूखे मेवों से कई फायदे मिलते हैं. यहां ऐसे ही एक सूखे मेवे का जिक्र किया जा रहा है जो शरीर को दुरुस्त रखता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Nuts: जब सूखे मेवों की बात आती है तो अक्सर काजू, बादाम या अखरोट का ही जिक्र होता है. लेकिन, एक ऐसा सूखा मेवा (Dry Fruit) भी है जिससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस सूखे मेवे का नाम है हेजलनट. फाइबर से भरपूर हेजलनट (Hazelnut) पाचन के लिए अच्छा है, कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर रखता है और शरीर के वजन पर भी असर दिखाता है. हेजलनट में हेल्दी फैट्स, विटामिन और खनिज भी होते हैं. यहां जानिए हेजलनट खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

नहाने के पानी में मिला दी फिटकरी तो शरीर पर होता है कुछ ऐसा असर, जानिए क्या हैं इसके फायदे

हेजलनट खाने के फायदे | Benefits Of Eating Hazelnut 

वजन होता है कम 

शरीर के बढ़े हए वजन को कम करने के लिए हेजलनट खा सकते हैं. हेजलनट खाने पर शरीर को भरपूर फाइबर और प्रोटीन मिलता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और एक्सेस फूड इंटेक कम हो जाता है. ऐसे में हेजलनट खाने पर वेट कंट्रोल में रहने में मदद मिलती है. 

दिल की सेहत रहती है अच्छी 

हेजलनट लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करते हैं. इससे दिल की दिक्कतें दूर रहती हैं और दिल की सेहत (Heart Health) बने रहने में मदद मिलती है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते हेजलनट शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाते हैं. गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी हेजलनट के फायदे नजर आते हैं. 

ब्लड शुगर लेवल्स होते हैं कम 

खानपान में हेजलनट शामिल करने पर डायबिटीज के मरीजों को भी इसके फायदे मिल सकते हैं. हेजलनट इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करने में असरदार है और इसे खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स कम हो सकते हैं. 

हड्डियों को मिलती है मजबूती 

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. हड्डियां कमजोर होने लगती हैं तो उनकी टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी हेजलनट खाए जा सकते हैं. विटामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर हेजलनट हड्डियों की मजबूती बनाए रखते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Banega Swasth India | हजारों लोगों को गरीबी से बचा रही आयुष्मान भारत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा: Indu Bhushan
Topics mentioned in this article