क्या सचमुच फायदेमंद है तांबे के बर्तन से पानी पीना, जानिए शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में

Water In Copper: अक्सर ही तांबे के बर्तन में पानी रखने और इस पानी को रोज सुबह पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन, क्या यह पानी सचमुच सेहत के लिए अच्छा है और अगर हां तो कितना, जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Drinking Water From Copper Vessel: आयुर्वेद में तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना माना जाता है अच्छा. 

Healthy Tips: आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. कहते हैं इस पानी को पीने पर शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं. चाहे सिर का दर्द हो या फिर पेट की दिक्कतें, तांबे के बर्तन का पानी (Copper Vessel Water) सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. तांबे के बर्तन में कम से कम 6 से 8 घंटों तक पानी भरकर रखा जाता है. आमतौर पर लोग रातभर तांबे में पानी भरकर रखते हैं. इस पानी को सुबह के समय पीने की सलाह दी जाती है. जानिए तांबे के बर्तन में रखे इस पानी को पीने पर शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है और सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

पैरों पर जमी गंदगी और टैनिंग को हटाने के लिए दही में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, चमक जाएंगे पांव

तांबे के बर्तन से पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Water From Copper Vessel 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

तांबे के बर्तन में रखा पानी एंटी-ऑक्सी़डेंट्स से भरपूर होता है. इस पानी को पीने पर शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स की छुट्टी हो जाती है. इसके अलावा, कॉपर (Copper) मेलानिन के प्रोडक्शन में हेल्प करता है जिसस त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बचती है. 

Advertisement

Hair Growth: इन 5 चीजों को डाइट में कर लिया शामिल तो लंबे होने लगेंगे बाल, रुकेगा हेयर फॉल 

एजिंग प्रोसेस धीमा होने लगता है 

कॉपर इलास्टिन और कोलाजन के प्रोडक्शन में मदद करता है. इलास्टिन और कोलाजन स्किन को जवां बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. कॉपर की बोतल में पानी रखा जाए और इस पानी को नियमित रूप से पिएं तो त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस कम नजर आती हैं. 

Advertisement
पाचन रहता है दुरुस्त 

तांबे वाला पानी पाचन के लिए अच्छा होता है. इस पानी को पीने पर डाइजेस्टिव रसों का प्रोडक्शन बढ़ता है, इससे पाचन बेहतर तरह से हो पाता है और डाइजेस्टिव अंगों को भी सहायता मिलती है. 

Advertisement
मजबूत होती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत बनाने के लिए तांबे का पानी फायदेमंद होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इस पानी को पीने पर बार-बार रोग लगने की संभावना बढ़ जाती है. इस पानी को पीने पर वजन घटने में भी असर दिख सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
उत्तराखंड में भारी बारिश से जगह-जगह पानी, कई रास्ते बंद
Topics mentioned in this article