शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है हल्दी का पानी, पाचन से लेकर स्किन तक के लिए है अच्छा 

Benefits Of Turmeric Water: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. सेहत को हल्दी खाने ही नहीं बल्कि हल्दी का पानी पीने पर भी कई फायदे मिलते हैं. जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Haldi ka pani peene ke fayde: सेहत के लिए अच्छा साबित होता है हल्दी का पानी. 

Turmeric Water: हल्दी के बिना भारतीय खाने को अधूरा माना जाता है. यह ना सिर्फ खाने को सुनहरा रंग देती है बल्कि स्वाद को भी बेहतर करने में मददगार है. स्किन केयर में भी हल्दी (Haldi) का खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं सेहत के लिए हल्दी का पानी पीना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए. हल्दी का पानी डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है जिसे पीने पर शरीर से कई तरह के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और सेहत को कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी का पानी पीने के फायदों के बारे में. 

नसों में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देंगी ये 5 चीजें, खानपान में शामिल करके देख लीजिए असर

हल्दी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Turmeric Water 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

हल्दी का पानी पीने पर शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने में मदद मिलती है. हल्दी के पानी को हफ्ते में 3 से 4 बार पीना भी इम्यूनिटी मजबूत करने वाला साबित होगा. महामारी के दौरान भी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए हल्दी के सेवन पर जोर डाला जा रहा था. 

बाल होते जा रहे हैं पतले और मांग हो रही है चौड़ी, तो ये 5 चीजें लगाने पर फिर से होने लगेगी Hair Growth

Advertisement
स्किन की सेहत होती है अच्छी 

हल्दी को चेहरे पर लगाने से ही निखार नहीं आता बल्कि हल्दी का पानी (Haldi ka pani) पीने पर भी चेहरे पर चमक आ जाती है. स्किन की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हल्दी का पानी पिया जा सकता है. इससे स्किन की सेहत अंदरूनी रूप से बेहतर होती है. हल्दी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया कर देती है जिससे एजिंग प्रोसेस भी धीमा होता है और त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है. 

Advertisement
सूजन होती है कम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी जोड़ों में होने वाले दर्द को खासतौर से दूर करती है और सूजन कम करने में सहायक है. हल्दी के सेवन से शरीर में जहां-तहां उठ रहे दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Advertisement
वजन घटना और पाचन 

हल्दी पानी पीने पर शरीर में फैट नहीं जमता है. ऐसे कहा जाता है कि इस चलते हल्दी के सेवन से वजन कम (Weight Loss) होने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, शरीर से टॉक्सिन निकालने वाला हल्दी का पानी पाचन के लिए भी अच्छा साबित होता है. इस पानी को पीने पर पेट में जमी गंदगी और टॉक्सिन शरीर से निकल जाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

परिवार के साथ आदिपुरुष स्क्रीनिंग में पहुंची कृति सनोन

Featured Video Of The Day
Delhi में भारत का पहला सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था शिखर सम्मेलन | Cultural Economy Summit
Topics mentioned in this article