क्या आप जानते हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे, कब्ज तक की दिक्कत हो सकती है दूर

Lukewarm Water Benefits: गुनगुना पानी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह-सुबह इसका इस्तेमाल करने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं और बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Tips: अगर आप चाय-कॉफी की बजाय गुनगुना पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो कई लाजवाब और जबरदस्त फायदे मिलते हैं. इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ऐसा करके कई बीमारियों से शरीर को बचाया जा सकता है. सुबह-सुबह गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से कई लाभ शरीर को मिलते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करने के क्या-क्या फायदे हैं और शरीर पर किस-किस तरह से असर पड़ता है. 

गुनगुना पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Lukewarm Water

कब्ज की छुट्टी

हर दिन सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने कुछ ही दिनों में कब्ज (Constipation) से छुटकारा मिल सकता है. यह पेट को अच्छी तरह साफ करता है. इससे भोजन का ब्रेकडाउन भी जल्दी होता है. इससे शरीर को कई और लाभ होते हैं. पेट की सेहत भी बेहतर बनी रहती है.

वजन फटाफट होगा कम

चर्बी या मोटापा आपके लुक को बिगाड़ रहा है तो कुछ दिन सुबह की शुरुआत चाय-काफी की बजाय गुनगुने पानी से करिए. इसका असर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा और वजन तेजी से कम (Weight Loss) होगा. ये ऐसी प्रैक्टिस है, जिससे जिद्दी से जिद्दी चर्बी कुछ ही दिनों में गल जाती है. इससे बॉडी टेंप्रेचर सही रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह वेट लॉस का बढ़िया तरीका माना जाता है.

बॉडी डिटॉक्स करे

गुनगुना पानी सुबह-सुबह पीने से बॉडी डिटॉक्स (Detox) होती है और सभी तरह की गंदगी बाहर निकल जाती है. गुनगुना पानी पाचन तंत्र में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर डाइजेशन को सही करने का काम करता है. आप चाहें तो गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं. इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाता है.

खांसी से राहत

मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-खांसी ज्यादातर लोगों को अपनी चपेट में लेती है. ऐसे में सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीकर कफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर उससे गरारा करें तो गले को काफी राहत मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: Kia Carnival और Kia EV9 हुई Launch, दोनों में से बेहतर कौन | NDTV India
Topics mentioned in this article