रोज रात में 1 गिलास दूध में ये दो चीजें मिलाकर पी लीजिए, नींद आएगी अच्छी और भी मिलेंगे कई बेनेफिट्स

Health benefits of milk : अब आप दूध के लाभ को दोगुना करने के लिए रोज रात में यहां बताई गई 2 चीजों को एड करके पिएं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
वहीं, रात में सुकून से सोने के लिए दूध में केसर और जायफल बहुत लाभकारी होगा.

Milk health benefits : दूध सेहत के लिए कितना जरूरी है, हम सभी जानते हैं. बच्चे, बूढ़ों और जवां हर किसी को रोज सुबह और रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है. इसके पोषक तत्व हमारी हड्डियों और मसल्स को हेल्दी बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. ये तो सादा दूध पीने के फायदे हैं, अब आप इसके लाभ को दोगुना करने के लिए रोज रात में यहां बताई गई 2 चीजों को एड करके पिएं. 

आटे और छाछ से बना यह जूस हीट वेव से रखेगा बचाकर, गर्मी से देगा राहत और पेट रहेगा ठंडा

Advertisement

दूध में क्या 2 चीज मिलाकर पिएं

आप रात में दूध में जायफल और केसर मिलाकर पीते हैं, तो इसके अनगिनत फायदे मिलेंगे.  दूध में केसर और जायफल मिक्स करने से इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ जाते हैं, जिसका शरीर पर सकारात्मक असर होता है. इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. यह हड्डियों को मजबूती देता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार होता है. 

केसर में कई पोषक तत्व होते हैं राइबोफ्लेविन, थियामिन जो दिल से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है. अगर आप दूध में जायफल, केसर मिक्स करके पीते हैं इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को हाई नहीं होने देती हैं. इससे धमनियां भी मजबूत होती हैं. 

वहीं, रात में सुकून से सोने के लिए दूध में केसर और जायफल बहुत लाभकारी होगा. केसर में क्रोसेटिन, क्रोसिन नामक तत्व होते हैं, जो कैंसर के ट्यूमर के खिलाफ लड़ते हैं. आप इसके फायदों को दोगुना करने के लिए खजूर, बादाम और कद्दूकस करके भी मिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
T20 WC 2024: T20 World Cup में जीत के बाद PM Modi ने Team India से फोन पर बात कर विराट, रोहित, हार्दिक की तारीफ की
Topics mentioned in this article