क्या करी पत्ते चबाने से बढ़ सकते हैं बाल, जानिए हेयर केयर में Curry Leaves का किस-किस तरह करें इस्तेमाल

Curry Leaves For Hair Growth: करी पत्ते कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों में विटामिन से लेकर एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. ऐसे में करी पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Growth Home Remedies: बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं करी पत्ते. 

Hair Care: करी पत्ते सेहत, स्किन और बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों में विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है. बालों पर करी पत्ते (Curry Leaves) के फायदों की बात करें तो इन पत्तों को चबाने पर हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है. करी पत्ते स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक बालों को फायदा देते हैं. इन पत्तों के सेवन से हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर तरह से हो पाती है. जानिए करी पत्ते अगर रोजाना चबाए जाएं तो बालों के लिए और किस-किस तरह से फायदेमंद हैं और इन पत्तों का कैसे इस्तेमाल करें जिससे बालों को बढ़ने, मुलायम बनने और चमक पाने में मदद मिलती है. 

त्वचा को चमका देते हैं ये 5 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, घर में ऐसे करें तैयार, निखर जाएगी स्किन 

बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair Growth

हेयर ग्रोथ के लिए करी पत्तों के कई गुण अपना असर दिखाते हैं. इन पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ सकती है. इन पत्तों के सेवन से बालों को अमीनो एसिड्स भी मिलते हैं जिससे बालों को चमक और मजबूती मिलती है. इसके अलावा बालों का झड़ना कम करने में भी करी पत्तों का सेवन असरदार होता है. इन पत्तों से हेयर मास्क बनाकर या तेल बनाकर लगाने पर बालों की फ्रिजीनेस, डैंड्रफ और रूखापन दूर होने में मदद मिल सकती है. 

पोषण की कमी से रूखी-सूखी हो रही है त्वचा, तो जान लीजिए क्या खाने पर स्किन हो सकती है रिपेयर

Advertisement
करी पत्ते और नारियल तेल

बाल बढ़ाने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) और करी पत्तों को साथ मिलाकर तेल बनाया जा सकता है. इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी नारियल के तेल को पकाने के लिए आंच पर रखें और इसमें 10 से 12 करी पत्ते डालकर पकाने रखें. जब करी पत्ते पक जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. इस तेल को हल्का गर्म ही बालों पर लगाएं. जड़ों से सिरों तक तेल को मलकर लगाने के बाद एक से डेढ़ घंटे में सिर धो लें. 

Advertisement
करी पत्ते, मेथी और आंवला 

झड़ते बालों की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए और बालों को लंबा बनाने के लिए करी पत्तों के इस हेयर पैक को बनाकर देखें. इस हेयर पैक को बनाने के लिए आधा कप ताजे करी पत्ते, आधा कप मेथी के दाने (Fenugreek) और एक ताजा आंवला ले लें. आंवले का गुदा निकालें और आधा कप मेथी के दानों को पीसकर उसमें मिला लें. अब करी पत्तों को पीसकर भी इस पेस्ट में डालें. हेयर मास्क तैयार हो जाएगा. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को हेयर ग्रोथ बूस्ट करने के लिए आधा घंटा सिर पर लगाकर रखा जा सकता है. इसके बाद सिर धोकर साफ कर लें. हर 15 दिन में एक बार इस हेयर मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hit & Run Case: महाराष्ट्र में हिट एंड रन के फिर दो नये मामले
Topics mentioned in this article