दिल का ख्याल रखने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक सेहत के लिए फायदेमंद है बेर

Desi Plum : होली के आसपास मीडियम साइज या खट्टे-मीठे बेर आते हैं, जिसे नेचुरल पैथी और आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Benefits of Eating Plum : माना जाता है कि बेर में कैलोरी काफी कम होती है.

Ber Health Benefits: सर्दियों के मौसम में आने वाले बेर (Ber Fruit) स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होते हैं. बेर को Jujube नाम से भी जाना जाता हैं. बेर की कई वैरायटी होती हैं. लेकिन होली के आसपास मीडियम साइज या खट्टे-मीठे बेर आते हैं, जिसे नेचुरल पैथी और आयुर्वेद (Ayurved) में स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं.रिपोर्ट्स के मुताबिक छोटे से दिखने वाले बेर को खाने से नींद की क्वालिटी (Sleep Quality) बेहतर होती है. माना जाता है कि बेर में कैलोरी काफी कम होती है. इसके साथ साथ उसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की बहुतायत होती है.

Photo Credit: iStock

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये फल 

कम कैलोरी और फाइबर की मात्रा अच्छी होने के चलते बेर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही बेर में अलग-अलग बायोएक्टिव तत्व मिलते हैं. ये बायोएक्टिव तत्व पॉलीफेनोल्स, पॉलीसेकेराइज, न्यूक्लियोटाइड, अमीनो एसिड, डाइटरी फाइबर, फैटी एसिड, अल्कलॉइड आदि होते हैं. इन बायोएक्टिव की शरीर को काफी जरूरत होती है. जानिए कौन कौन सी बीमारियों में मददगार होते हैं बेर?

कौन कौन से फायदे

इम्यूनिटी
कोरोना के बाद इंसानी इम्युनिटी की महत्ता काफी बढ़ गई है. बेर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी, बी12 और विटामिन ए मौजूद होता है, जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है.

Advertisement

रखे दिल का ख्याल 
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेर का सेवन करना चाहिए. इसमें फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स पाया जाता है, जो हार्ट को बीमारियों से दूर रखता है. इसके साथ ही बेर कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकने में भी मददगार साबित होते है.

Advertisement

पेट रखे स्वस्थ
बेर डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखता है और पेट की कब्ज की समस्या को दूर करता है. साथ ही बेर मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है, जिससे शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement

ग्लोइंग स्किन
बेर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे चेहरे पर दिखने वाले फ्री रेडिकल्स और निशानों को दूर करने में मदद मिलती है. बेर खाने से चेहरे पर चमक भी बनी रहती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article