नाभि में किस तेल को डालने पर चेहरे पर दिखता है असर? आप भी जान लीजिए दादी-नानी का यह नुस्खा

Oil For Belly Button: ऐसे कई तेल हैं जिन्हें नाभि में डालने पर त्वचा भी निखरी हुई दिखने लगती है. यहां जानिए इस आयुर्वेदिक नुस्खे को किस तरह से आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Skin Care: नाभि एक ऐसा अंग है जिसे आयुर्वेद में शरीर का केंद्र कहा जाता है. माना जाता है कि अगर नाभि का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो इसके फायदे पूरे शरीर को मिलते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, नाभि (Belly Button) में कुछ तेल डालने बेहद अच्छे माने जाते हैं. इन तेलों को नाभि में डालने पर ना सिर्फ पेट की सेहत अच्छी रहती है बल्कि त्वचा को भी इसके फायदे मिलते हैं. खासकर चेहरे पर चमक और निखार देखने को मिल सकता है. जानिए नाभि में तेल डालने के और कौन-कौनसे फायदे होते हैं और नाभि (Navel) में किन तेलों (Oils) को डालना फायदेमंद होता है. 

बेटी की शादी से पहले माता-पिता को जरूर सिखानी चाहिए ये 4 बातें, लाडली जीवनभर रहेगी सुखी

निखरी त्वचा के लिए नाभि में तेल डालना | Oiling Belly Button For Glowing Skin 

नाभि में तेल डालने से शरीर को एक नहीं कई फायदे मिलते हैं. नाभि में तेल डालकर सोया जाए और अगली सुबह नहाया जाए तो नाभि से गंदगी निकल जाती है. इससे नाभि की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. नाभि में तेल डालने पर पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर हो सकती हैं. जिन लोगों के पेट में अक्सर ही दर्द रहता है उन्हें नाभि में तेल जरूर डालना चाहिए. कई तेल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. इस चलते जब इन तेलों को नाभि में डाला जाता है तो इंफेक्शंस का खतरा कम होने लगता है. नाभि में तेल डालने पर पूरे शरीर की त्वचा को नमी मिलती है. खासकर चेहरे पर नमी बनी रहती है. पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी नाभि में तेल डाला जा सकता है. 

इन 3 गलतियों के कारण समय से पहले सफेद होने लगते हैं बाल, जान लीजिए इस भूल को सुधारने का तरीका 

Advertisement
सरसों का तेल 

नाभि में सरसों के तेल (Mustard Oil) की 2 से 3 बूंदे रोजाना डाली जा सकती हैं. सरसों का तेल विटामिन ए, विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इसमें फायदेमंद फैटी एसिड्स होते हैं. इस तेल को नाभि में डालने पर त्वचा पर निखार देखने को मिल सकता है.

Advertisement
नारियल का तेल 

एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल के तेल (Coconut Oil) को भी नाभि में डाला जा सकता है. इस तेल से इंफेक्शंस दूर रहते हैं और त्वचा को निखार मिलता है सो अलग. 

Advertisement
नीम का तेल 

नाभि के लिए नीम का तेल भी फायदेमंद होता है. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम के तेल को नाभि में डालने पर बैक्टीरियल दिक्कतें नहीं होती हैं और स्किन और सेहत दोनों को ही फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
Majrooh Sultanpuri | क्यों लिखा था मजरूह सुल्तानपुरी ने इस गाने को गुस्से में | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article