रातभर चेहरे पर लगाएं दूध में मिलाकर यह एक चीज, सुबह उठकर स्किन दिखेगी इतनी खूबसूरत कि नहीं होगा यकीन

Milk Skin Benefits: दूध त्वचा को क्लेंज करने के साथ-साथ नमी भी देता है. जानिए चेहरे पर रातभर किस तरह लगाया जा सकता है दूध. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
M

Skin Care: त्वचा की देखरेख में दूध को कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जाता है. कभी इसे फेस पैक में डालकर लगाते हैं तो कई लोग सादा दूध भी चेहरे पर मला जाता है. दूध हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से त्वचा को भी कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की सतह और रोम छिद्रों में जमी गंदगी को हटाता है. इसके अलावा दूध (Milk) माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है और स्किन से डेड स्किन सेल्स को साफ करता है. 

बालों को सफेद बना देती हैं ये 4 गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं अपनाते White Hair बढ़ाने वाली आदतें 

रातभर चेहरे पर दूध कैसे लगाएं 

चेहरे पर रातभर दूध लगाए रखने के कई फायदे होते हैं. लेकिन, दूध को सादा लगाने के बजाय इसमें एक ऐसी चीज मिलाकर लगाई जा सकती है जिससे स्किन पर बेहद अच्छा निखार नजर आता है. आप रात के समय दूध में गुलाबजल (Rose Water) मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में 4 से 5 बूंदे गुलाबजल की मिलाएं. इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से या फिर रूई डुबाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे रातभर भी लगाया जा सकता है और कुछ देर बाद चेहरा धो भी सकते हैं. 

लड़की ने घर पर बनाकर लगाया देसी फेस पैक और स्क्रब, चेहरे पर आ गया फेशियल जैसा निखार, देखें Video 

दूध और गुलाबजल को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने का असर अगली सुबह ही नजर आने लगेगा. दूध के इस्तेमाल से स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. त्वचा को विटामिन ए और बी भी मिलते हैं और दूध के लैक्टिक एसिड स्किन पर होने वाले पिंपल्स (Pimples) और एक्ने को भी दूर रखते हैं. साथ ही, यह इंफ्लेमेशन को दूर करके स्किन को नेचुरल ग्लो प्रदान करते हैं. 

इस तरह भी लगा सकते हैं 
  • दूध में हल्दी (Turmeric) मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे स्किन को निखार मिलता है. 
  • कच्चे दूध (Raw Milk) में शहद मिलाकर लगाने पर भी त्वचा को फायदे मिलते हैं. 
  • चेहरे पर दूध में टमाटर का रस मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक से मुरझाई और बेजान स्किन पर भी ग्लो आ जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article