त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करता है दही, जानिए चेहरे को मिलने वाले फायदों के बारे में

Curd For Face: दही का इस्तेमाल चेहरे पर भी कई तरह से किया जा सकता है. यहां जानिए चेहरे पर दही लगाने के क्या फायदे होते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
C

Skin Care: दही सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. दही को फेस मास्क से लेकर क्लेंजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन की देखभाल में बहुत काम के साबित होते हैं. दही (Curd) में मौजूद लैटिक एसिड स्किन को गहराई से मॉश्चराइज करता है जिससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जाती है. यह स्किन की ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है और त्वचा पर प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं दही से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में. साथ ही जानिए स्किन केयर में दही को कैसे किया जा सकता है शामिल. 

बादाम के छिलकों के ये फायदे जान लिए, तो कभी इन्हें फेंकने की नहीं करेंगे गलती

चेहरे पर दही लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Curd On Face

नैचुरल एक्सफोलिएटर

दही एक तरह का नैचुरल एक्सफोलिएटर होता है और स्किन से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. दही को स्किन पर लगाने पर इसके मौजूद लैक्टिक एसिड डेड सेल्स को आसानी से साफ कर देता है.

झुर्रियों में कमी

दही में मिलने वाला एंटीऑक्सीडेंट और लैक्टिक एसिड स्किन से झाइयों और फाइन लाइंस को कम करने में मदद करते हैं. इससे स्किन में कोलाजन बढ़ता है. दही में मौजूद विटामिन बी के कारण त्वचा निखरने लगती है.

Advertisement
सनबर्न से राहत

सनबर्न से स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है. दही से स्किन को ठंडक मिलती है जिससे सनबर्न (Sunburn) के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement
स्किन टोन बेहतर

नियमित रूप से स्किन पर दही लगाने से स्किन साफ और चमकदार हो जाती है. इससे दाग-धब्बों में भी कमी आती है और स्किन का टोन एक समान हो जाता है. दही में मौजूद जिंक और अन्य पोषक तत्व आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement
ऐसे लगाएं दही

एक चम्मच दही में एलोवेरा जेल, गुलाबजल या बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. कुछ समय के बाद हल्के हाथों से साफ करें और गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Election Results 2024: BJP में जश्न, Congress में मायूसी का माहौल, Animation से समझें कैसे बिगड़ा खेल
Topics mentioned in this article