बाहर आ गई तोंद को कम करने का सबसे आसान और असरदार तरीका यहां जानिए

Diet tips : आज हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ आसान रूटीन बताने वाले हैं जिसे फ़ॉलो करके आप फैट को आसानी से कम कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
Diet tips for lose weight : आप अंडे को डाइट में शामिल करें. यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा

Belly fat : आजकल बढ़ते वजन को लेकर लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं. इसको कम करने के लिए योगा से लेकर जिम क्लासेज के चक्कर काट रहे हैं. अपने आपको फिट बनाए रखने के लिए लोग अच्छे पैसे खर्च कर रहे हैं. लेकिन आपको फिजिकल एक्टिविटी के अलावा अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा तभी जाकर आप अपने बढ़ते वजन पर रोक लगा सकेंगी. आज हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ आसान रूटीन बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके फैट (easy fat burner tips) को आसानी से कम कर सकते हैं. 

फैट कैसे करें कम | how to cut fat

1- सबसे पहली बात तो आप रोज सुबह फ्रेश होने के बाद 1 से 2 गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं. इसके बाद आप योगा या फिर जिम करें. वहीं, आप पूरे दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पिएं. 

Advertisement

2- आप अंडे को डाइट में शामिल करें. यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा. यह भी फैट बर्नर का काम करता है. 15 दिन में यह सूखा मेवा आपके फैट को देगा गला, बीमारियों से भी रखेगा दूर

3- इसके अलावा आप फाइबर से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करें, जैसे चना, बाजरा, जौ सब्जी. ये सारी चीजें आपको हैल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी हैं. हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यह आपके शरीर में चर्बी कम करने में मदद करता है. 

4- इसके अलावा आप 8 घंटे की नींद जरूर पूरा करें. इससे स्ट्रेस कम होता है जिससे शरीर में चर्बी कम होती है. वहीं, आप अपने तीन मील जिसमें नाश्ता, लंच और ब्रेकफास्ट शामिल है स्किप ना करें. क्योंकि इससे भी आपके वजन पर फर्क पड़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स के खाते में जारी हुई बढ़ी हुई राशि, सीएम भजन ने दी सौगात
Topics mentioned in this article