केमिकल वाली हेयर डाई से हो चुके हैं परेशान, तो चुकंदर के रस से बनाएं सफेद बालों के लिए नेचुरल Hair Dye

White Hair Home Remedies: अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं तो केमिकल वाले हेयर कलर के बजाय घर में ही चुकुंदर से हेयर डाई बना सकते हैं. इस हेयर डाई से बालों को गहरा काला रंग मिल जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Natural Hair Dye: उम्र के साथ बालों का सफेद होना प्राकृतिक प्रक्रिया है. लेकिन, गलत लाइफस्टाइल, पोषण की कमी और बढ़ते प्रदूषण के चलते आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद (White Hair) होने लगे हैं. ऐसे में लोग सफेद बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के हेयर डाई और कलर लगाते हैं. बाजार में कई तरह के केमिकलयुक्त हेयर डाई मौजूद हैं. लेकिन, ये सभी अमोनिया युक्त होने के साथ-साथ बालों को लंबे समय के लिए कमजोर कर देते हैं. इसके अलावा ये हेयर डाई आपकी जेब को भी ढीला करते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो बाजार के हेयर कलर और डाई के बजाय घर पर बनी हेयर डाई बनाकर बालों में लगा सकते हैं. इससे आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे और उनको नेचुरल पोषण भी मिलेगा.

विटामिन बी12 की कमी से शरीर पर दिखने लगते हैं ये निशान, जानिए कैसे करें पहचान  

सफेद बालों के लिए चुकुंदर की हेयर डाई | Beetroot Hair Dye For White Hair

चुकंदर का रस बालों के लिए बहुत अच्छा कहा जाता है. अगर आप अपने बालों को नेचुरली काला (Black Hair) करना चाहते हैं तो चुकंदर के रस में कुछ खास चीजें मिलाकर घर में ही नेचुरल हेयर डाई बना सकते हैं. दरअसल चुकंदर (Beetroot) बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके साथ ही चुकंदर में विटामिन ई, विटामिन सी और बालों के लिए फायदेमंद कहा जाने वाला कैरेटीन भी पाया जाता है. इनसे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे और उनके सफेद होने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाएगी. चुकंदर में पाया जाने वाला विटामिन सी बालों में कोलाजन का उत्पादन करता है. इसमें पाया जाने वाले सिलिका बालों में कैल्शियम का निर्माण करता है जिससे बाल हेल्दी रहते हैं.

हेयर डाई बनाने के लिए चुकंदर का रस निकाल लीजिए. इसमें एक चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच अदरक का रस मिला लीजिए. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने बालों में लगा लीजिए. इसे करीब 2 घंटे तक बालों पर लगा रहने दें. 2 घंटे बाद सादे पानी की मदद से बालों को धो लीजिए. इस हेयर डाई से बालों की रंगत गहरी होने लगती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
RD Burman Music: मिनटों में पंचम दा ने बना दी थी Saagar फिल्म के इस गाने की धुन | Rahul Dev Burman
Featured Video Of The Day
Marital Rape को लेकर Supreme Court में दाखिल सरकार के हलफ़नामे में क्या है? | NDTV India
Topics mentioned in this article