चावल के आटे में इस सब्जी को मिलाकर बनाएं लाल फेस मास्क, मुरझाया चेहरा मिनटों में गुलाब की तरह खिल जाएगा 

Rice Face Mask: चेहरे को एंटी-एजिंग गुणों के साथ ही गुलाबी निखार भी देता है घर पर बना यह चावल का फेस मास्क. यहां जानिए इसे कैसे करते हैं तैयार. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Face Mask For Glowing Skin: स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है यह फेस मास्क. 

Skin Care: स्किन केयर में कई अलग-अलग तरीकों से फेस मास्क बनाकर लगाए जाते हैं. लेकिन, घर पर बने फेस मास्क या फेस पैक्स की बात ही कुछ होती है. इनमें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल होता है, किसी तरह के केमिकल्स नहीं होते और त्वचा को अंदर तक पोषण मिलता है सो अलग. यहां ऐसे ही कुछ चावल के आटे (Rice Flour) के फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं. इनमें से ही एक फेस पैक है चावल और चुकुंदर का. चावल को पीसकर उसका आटा तैयार किया जाता है. चावल के आटे और चुकुंदर को मिलाकर लाल-गुलाबी रंग का फेस पैक तैयार किया जाता है. जानिए चावल के आटे से बनने वाले फेस पैक्स के फायदे और इन फेस पैक्स को बनाने के तरीकों के बारे में. 

Advertisement

बच्चों के बाल छोटी उम्र में ही ना हो जाएं सफेद इसलिए खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, नहीं सताएगी कभी White Hair की दिक्कत

चावल के आटे के फेस पैक्स | Rice Flour Face Packs 

त्वचा की सतह से लेकर अंदर तक जमी गंदगी नमी को निकालने में भी चावल के आटे का असर नजर आता है. चावल के आटे से त्वचा पर चमक नजर आने लगती है. इसमें विटामिन बी समेत एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं तो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स से दूर रखते हैं. चावल के आटे के फेस पैक्स एजिंग साइंस (Aging Signs) को कम करते हैं, चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखकर हटाते हैं, स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं, स्किन को रिपेयर करते हैं और सन डैमेज से त्वचा को बचाते हैं सो अलग. 

Advertisement

समझदार औरतों की होती है यह पहचान, इनमें नजर आती हैं ये 5 आदतें, करती हैं इस तरह के काम

Advertisement
चावल का आटा और चुकुंदर

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच चुकुंदर (Beetroot) का पेस्ट या फिर चुकुंदर का रस और एक चम्मच ही एलोवेरा जैल ले लें. सभी चीजों को साथ मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
चावल का आटा और ग्रीन टी 

इस फेस पैक से स्किन पर ब्राइटनेस यानी चमक नजर आने लगती है. एक कटोरी में ग्रीन टी बैग में पानी डालकर रख लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो टी बैग हटाकर इसमें 2 चम्मच चावल का आटा मिलाएं और थोड़ा सा नींबू का रस डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement
चावल का आटा और दूध 

स्किन से टैनिंग (Skin Tanning) को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाकर देखें. एक कटोरी में चावल का आटा लें और उसमें जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए हटा लें. चेहरे से मैल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी और टैनिंग कम होगी सो अलग. 

Featured Video Of The Day
कांग्रेस नेता कुणाल भड़ाना की गोली मारकर हत्या, 4 युवकों के ख़िलाफ़ FIR
Topics mentioned in this article