Bathroom Cleaning Tips: एसिड से नहीं इस चीज से चमकेगा बाथरूम, पीलेपन का नहीं रहेगा नामोनिशान

Easy ways to clean bathroom tiles with vinegar : बाथरूम को साफ रखने के टिप्स जिनके यूज के बाद बाथरूम में पीलेपन और बदबू का नामोंनिशान नहीं रहेगा. अच्छी बात ये है कि बाथरूम की सफाई के लिए ये बहुत ही आसान और सरल तरीका है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
T

Bathroom Cleaning Tips: घर की साफ सफाई (Cleaning) में बाथरूम (Bathroom) को साफ रखना सबसे चैलेजिंग होता है. बाथरूम के फर्श, टाइल्स, वॉश बेसिन और पॉट को साफ और बदबू रहित रखने के लिए कई लोग एसिड का यूज करते हैं. यह सेहत और बॉथरूम दोनों के लिए अच्छा नहीं होता है. आइए जानते हैं बाथरूम को साफ रखने के टिप्स (Bathroom cleaning tips), जिनके यूज के बाद बाथरूम में पीलेपन और बदबू का नामोंनिशान नहीं रहेगा. अच्छी बात ये है कि बाथरूम की सफाई के लिए ये बहुत ही आसान और सरल तरीका है. 

बाथरूम को साफ रखने के उपाय (Bathroom cleaning tips)

रॉफ क्लीनर

एसिड की जगह पर बाथरूम क्लीनिंग के लिए बनाए गए रॉफ क्लीनर का यूज करना चाहिए. यह सेहत के लिए भी नुकसानदायक नहीं होता है. करीब 150 रुपए में मिलने वाले इस क्लीनर को ऑनलाइन भी खरदा जा सकता है. इसे पानी में मिलाकर पहले पूरे बाथरूम में स्प्रे करें और पंद्रह मिनट बाद कपड़े से पोंछ दें.

कुछ बातों का ध्यान रखकर बाथरूम को हमेशा साफ रखा जा सकता है.

वाइपर

-बाथरूम से वाइपर रखना चाहिए और पानी को वाइप कर हमेशा बाथरूम को सूखा रखना जरूरी है. इससे बाथरूम साफ रहने के साथ साथ हानिकारक बैक्टेरिया से भी मुक्त रहता है.

विनेगर

नल व अन्य फिटिंग की सफाई के लिए वाइट विनेगर का यूज करना चाहिए. सप्ताह में एक बार वाइट विनेगर से फिटिंग की सफाई करने से वे दाग धब्बों से मुक्त रते हैं.

एग्जॉस्ट और फ्रेशनर का यूज

बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन और रूम फ्रेशनर का यूज करना जरूरी है. इसस बाथरूम का बदबू से मुक्त रखने में मदद मिलती है. बाथरूम यूज करते समय एग्जॉस्ट फैन चलाने से बाथरूम को फ्रेश रखने में मदद मिल सकती है.

बेकिंग सोडा

बाथरूम के फर्श को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का घोल बनाकर उसका यूज करना चाहिए. यह टाइल्स और सिंक की साफ सफज्ञई के काम आ सकती है.

नींबू और साबुन

नींबू के रस में क्लीनिंग एजेंट होते हैं. इनकी मदद से बाथरूम साबुन, शैंपू के दाग धब्बों को आसानी से साफ किया जा सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article