केले के छिलके को कूड़ेदान का नहीं बल्कि स्किन केयर का बनाएं हिस्सा, चेहरे पर आ जाएगी चमक 

Banana Peels Benefits: अक्सर ही केले के फेस पैक्स बनाकर लगाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं केले के छिलके भी चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Banana Peels For Face: चेहरे पर केले के छिलके लगाने पर मिलते हैं कई फायदे. 

Skin Care Tips: त्वचा को निखारने के साथ ही केले के छिलके स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी देते हैं. चेहरे पर दाग-धब्बे हों तो उन्हें कम करने के लिए भी केले के छिलके (Banana Peels) लगाए जा सकते हैं. केले के छिलकों में कई फीटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और साथ ही इनसे त्वचा को विटामिन सी, जिंक और मैग्नींज भी मिलते हैं. जानिए चेहरे पर केले के छिलके को किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है जिससे त्वचा पर निखार और चमक नजर आए और स्किन संबंधी दिक्कतें दूर रहने लगें. 

इस एक तेल को बालों में सोने से पहले लगाना कर दिया शुरू तो सफेद, पतले और खुरदुरे बालों की दिक्कत होगी दूर

चेहरे के लिए केले के छिलके | Banana Peels For Face 

झुर्रियां दूर करने के लिए केले के छिलके को जस के तस चेहरे पर मला जा सकता है. आपको बस केले का छिलका लेना है और इसे त्वचा पर रगड़ना शुरू करना है. इसे कुछ देर चेहरे पर लगाकर रखें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

पाने हैं मोटे बाल तो हफ्ते में एकबार इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू, बालों पर दिखेगा असर

Advertisement
बनाएं स्क्रब 

केले के छिलकों का स्क्रब (Banana Peels For Scrub) बनाना भी आसान होता है और इसे चेहरे पर लगाने पर स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. एक कटोरी में केले के छिलके छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और इनमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें. बस तैयार है आपका स्क्रब. इस स्क्रब को चेहरे पर मलें और हाथों को गोलाई में घुमाकर चेहरे पर फैलाएं. एक से डेढ़ मिनट ऐसा करने के बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें. एक्ने, टैनिंग और डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) हटाने में इस केले के स्क्रब का अच्छा असर दिखता है. 

Advertisement
केले के छिलके का फेस पैक 

गुणकारी केले के छिलके का फेस पैक (Banana Peels Face Pack) चेहरे को निखार देता है. इन छिलकों को अक्सर ही कूड़ेदान में फेंक दिया जाता है लेकिन इनसे आपकी त्वचा पर चार-चांद लग सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए आधा केले के छिलके काटकर कटोरी में रखें और इसमें केले के टुकड़े भी डाल लें. इसमें दही और शहद एक चम्मच भरकर डालें और अच्छे से मिला लें. इस फेस मास्क को चेहरे के साथ-साथ गले पर भी लगाएं और 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में एकबार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rajya Sabha में PM Modi ने जांच एजंसियों के दुरुपयोग के आरोप का दिया जवाब
Topics mentioned in this article