केले में यह एक चीज डालकर लगा लीजिए बालों पर, इतने मुलायम हो जाएंगे बाल कि कंघी भी नहीं टिकेगी 

Banana Hair Mask: घर पर बनने वाला केले का हेयर मास्क बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. इस हेयर मास्क से बाल मुलायम और सिल्की नजर आने लगते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Banana Mask For Soft Hair: बालों को सोफ्ट बना देता है केले का हेयर मास्क. 

Hair Mask: ऐसी कम ही महिलाएं हैं जिनके बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम और सिल्की होते हैं. अन्य महिलाओं को सिल्की बाल (Silky Hair) पाने के लिए थोड़ी बहुत जद्दोजहद तो करनी ही पड़ती है. आमतौर पर सैलून से हेयर स्पा, केराटिन ट्रीटमेंट और स्मूदनिंग करवाकर बालों को सोफ्ट बनाने की कोशिश की जाती है लेकिन सैलून में हर दूसरे-तीसरे महीने जाना जेब के लिए महंगा पड़ जाता है. लेकिन, अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके लिए केले को बालों पर लगाने के ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जो बालों की कायापलट कर सकते हैं. यहां बताए केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए काफी होते हैं. 

Rujuta Diwekar ने बताया वजन घटाने में लोग करते हैं ये 5 आम गलतियां, इसीलिए नहीं हो पाता वेट लॉस

मुलायम बालों के लिए केले का हेयर मास्क | Banana Hair Mask For Soft Hair 

केले विटामिन बी6, विटामिन सी, डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम और पौटेशियम से भरपूर होते हैं. इनके फायदे सेहत को ही नहीं बल्कि बालों को भी मिलते हैं. बालों को केले के हेयर मास्क लगाने पर डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है, स्कैल्प को नमी मिलती है और बाल मुलायम होने लगते हैं. जानिए केले से हेयर मास्क बनाने के तरीके. 

Advertisement
केला और अंडा 

बालों के लिए केले और अंडे का यह हेयर मास्क कमाल का साबित होता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 पूरे अंडे (Eggs) लें और उसमें एक केला मसलकर डाल लें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इस हेयर मास्क को छुड़ाते हुए आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती हैं क्योंकि केला बालों पर चिपक जाता है. 

Advertisement

Photo Credit: Istock

केला और नारियल का तेल

नारियल के तेल को केले के साथ बालों में लगाने पर यह बालों में नहीं चिपकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए केले में एक चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं और तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बाल मुलायम होने लगेंगे. 

Advertisement
केला और शहद 

सोफ्ट और सिल्की बालों के लिए इस हेयर मास्क को बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केले (Banana) को मैश करके उसमें 2 चम्मच भरकर शहद मिला लें. इसे स्कैल्प पर लगाएं और बचा हुआ बालों के सिरों तक मल लें. बालों को जूड़े में बांधकर कुछ देर रखें और 20 मिनट बाद सिर धोएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article