Bajra health benefits : बाजरे में ये विटामिन होता है सबसे ज्यादा, जानिए इसका नाम

जो लोग ग्लूटेन फ्री डाइट फॉलो करते हैं, उनके लिए बाजरा बेस्ट है. इसके अलावा और क्या-क्या गुण होते हैं बाजरे में चलिए आपको बताते हैं इस आर्टिकल में.  

Advertisement
Read Time: 2 mins
B

Health benefits : बाजरे के कई स्वास्थ्य लाभ (bajra khane ke kya labh hain) हैं, जिसमें आपके रक्त शर्करा (blood sugar) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के लेवल को कम करने में मदद करना शामिल है. साथ ही यह ग्लूटेन फ्री (gluton free) भी होता है. तो जो लोग ग्लूटेन फ्री डाइट (is it milet gluton free) फॉलो करते हैं, उनके लिए बाजरा बेस्ट है. इसके अलावा और क्या-क्या गुण होते हैं बाजरे में (nutrients in bajra), चलिए आपको बताते हैं इस आर्टिकल में.  

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए आंवले का जूस, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

बाजरे में कौन सी विटामिन सबसे ज्यादा होता है

1- बाजरे में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फाइबर और प्रोटीन होता है. वहीं,  बाजरा 4 तरह के बी कॉम्पलैक्स विटामिन से भी भरपूर होता है. ये सारे विटामिन सेहत के लिए कितना जरूरी है हम सभी जानते हैं. 

2- आपको बता दें कि बाजरे में विटामिन बी1 होता है, जो सोचने समझने की आपकी क्षमता को बेहतर बनाने का काम करता है. साथ ही यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है. 

3- विटामिन बी2 आंख, स्किन और बाल की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. वहीं, विटामिन बी 3 बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र (upset stomach) को भी बेहतर करता है. 

अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा

4- इसके अलावा विटामिन बी6 मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बेहतर करने में भी मदद करता है. यह आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को भी मजबूत करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की ऐसे करें पूजा, पंडित से जानें शुभ मुहूर्त
Topics mentioned in this article