Blood Sugar को कई गुना कम कर देंगी ये आयुर्वेदिक चीजें, डायबिटीज के मरीज बस इस तरह करें इनका इस्तेमाल 

Blood Sugar Control: शरीर में बढ़े हुए ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं कुछ असरदार आयुर्वेदिक उपाय. इन्हें अपनाना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
D

Diabetes Diet: डायबिटीज से जनसंख्या का एक बड़ा समूह पीड़ित है. खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि वर्ष 2030 के आते-आते डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी 100 फीसदी ज्यादा बढ़ने की संभावना है. वहीं, जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें सामान्य जीवनशैली कायम करने के लिए अपने खानपान (Diet) में भी कई बदलाव करने होते हैं. डाइट में उन चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करने पर जोर दिया जाता है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में सहायक हों. निम्न ऐसी ही कुछ आयुर्वेदिक टिप्स हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक साबित होती हैं. 

Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड


ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के आयुर्वेदिक टिप्स | Ayurvedic Tips To Control Blood Sugar 

  • खाने में हल्दी (Turmeric) की मात्रा थोड़ी बढ़ा देने पर ब्लड शुगर कम होने में मदद मिलती है. आप हल्दी वाला दूध या हल्दी की चाय भी पी सकते हैं. 
  • तांबे के बर्तन से पानी पीना अच्छा साबित होता है. यह ऊपर-नीचे होने वाले शुगर लेवल को नियमित भी करता है. तांबे के बर्तन में रखे पानी को ताम्र जल कहते हैं. रातभर तांबे के बर्तन में पानी रखकर अगले दिन पिया जाता है. 
  • कड़वी चीजें जैसे करेला, आंवला (Amla) और एलोवेरा डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार साबित होता है. 
  • आंवला में मौजूद क्रोमियम इंसुलिन सेंसिटिविटी (Insulin Sensitivity) में सहायक साबित होता है. इस चलते आंवला का सेवन कच्चा या फिर जूस के रूप में भी कर सकते हैं. 
  • कड़वे करेले में हाइपोग्लाइसेमिक बायोकेमिकल होता है जो डायबिटीज में मददगार साबित होता है. ब्लड शुगर कम करने के लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में करेला जरूर शामिल करना चाहिए. 
  • मेथी दाने (Fenugreek Seeds)  का सेवन भी डायबिटीज में अच्छा माना जाता है. इसे रोज सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं, आप चाहें तो मेथी के दानों को अंकुरित करके भी उनका सेवन कर सकते हैं. 
  • डायबिटीज में मसालों की भी अहम भूमिका होती है. हल्दी के अलावा सरसो, हींग, दालचीनी और धनिया भी डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. 
  • इंसुलिन को रेग्युलेट करने के लिए जामुन का सेवन भी किया जा सकता है. 4 से 5 जामुन के पत्तों को चबाने और रोजाना जामुन खाने पर शुगर लेवल्स कम होने में मदद मिलती है. 

मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article