रात में नहीं आती है ठीक से नींद तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, सुकून से सो पाएंगे आप

Sleeplessness Remedies: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें रात के समय सोने में दिक्कत होती है. इन लोगों के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय बेहद काम के साबित हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
Ayurvedic Remedies For Insomnia: नींद ना आने की दिक्कत से इस तरह मिल सकता है छुटकारा. 

Sleeping Problems: ऐसा कई बार होता है जब रात के समय नींद ना आने की दिक्कत व्यक्ति को घेरने लगती है. रात में नींद ना आने या फिर ठीक तरह से नींद पूरी ना होने पर दिन का सुख-चैन भी उड़ जाता है. रात में नींद ना आने के कई कारण हो सकते हैं. दिन में ज्यादा सो लेने पर रातों की नींद उड़ जाती है, सोने से तुरंत पहले कुछ खा लिया जाए तो भी नींद आने में दिक्कत होती है या फिर कच्ची नींद की वजह से रात में बार-बार नींद टूट जाती है और पूरी नहीं होती. वहीं, ऐसे भी बहुत लोग हैं जिन्हें रात में समय से नींद नहीं आती और दिन में बार-बार बेवक्त नींद आने लगती है और कुछ लोग इंसोमनिया (Insomnia) यानी नींद ना आने की कंडीशन से भी दोचार होते हैं. अगर आपको इसी तरह की नींद ना आने या नींद पूरी ना होने की दिक्कत से गुजरना पड़ रहा है तो यहां जानिए किन आयुर्वेदिक नुस्खों की मदद से चैन की नींद ले सकेंगे आप. 

Advertisement

सुबह अगर पी ली इन 4 में से एक भी ड्रिंक तो बैली फैट पिघलने लगेगा मोम की तरह, पेट हो जाएगा पतला

नींद ना आने की दिक्कत के आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic Remedies For Sleeplessness 

घी और पानी 

रात के समय एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी (Ghee) को गर्म करके डालें. इस पानी को पीने पर दिमाग को शांत महसूस होता है और गहरी नींद आने में मदद मिलती है.

Advertisement

इस कोरियन नुस्खे को आजमाना कर दिया शुरू, तो एक महीने में बालों का झड़ना रुक जाएगा पूरी तरह

हल्दी वाला दूध 

एक गिलास हल्दी वाले दूध को रात में सोने से आधा घंटा पहले पिएं. हल्दी वाले दूध (Haldi Wala Doodh) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्लीप पैटर्न को सुधारने में मददगार होते हैं. हल्दी वाला दूध तैयार करने के लिए एक गिलास दूध को गर्म करें और इसमें आधा चम्मच हल्दी या फिर एक टुकड़ा कच्ची हल्दी को कूटकर डाल लें. इस दूध का रंग बदलने पर छानकर निकाल लें. हल्का गर्म ही हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. 

Advertisement
जायफल और दूध 

नींद लाने के लिए इस आयुर्वेदिक नुस्खे को भी आजमाकर देखा जा सकता है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए एक कप दूध में चुटकीभर हल्दी और चुटकीभर ही जायफल का पाउडर डालें और उबाल लें. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह दूध मन शांत करता है. इससे नींद ठीक तरह से आती है और रिलैक्स्ड भी महसूस होता है. 

Advertisement
इन बातों का रखें ख्याल 
  • नींद ना आने और नींद बार-बार टूटने जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके सोने का समय हर दिन अलग-अलग ना हो. इससे शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक पर असर पड़ता है. 
  • देररात कुछ खाने से परहेज करें. लेट नाइट स्नैकिंग से रात में पेट में गड़बड़ी हो सकती है या फिर खाना समय से नहीं पचता है तो सोने के बीच ही कभी भी नींद टूट सकती है. 
  • कैफीन वाले ड्रिंक्स पीने के बाद भी कई लोगों को नींद आ जाती है. वहीं, ऐसे भी बहुत लोग हैं जिनकी नींद कैफीन से खराब हो जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप रात के समय कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसी कॉफी (Coffee) वगैरह ना पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर क्या बोले Virat Kohli के Coach Rajkumar Sharma
Topics mentioned in this article