घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इन जड़ी-बूटियों को लगा सकती हैं आप, Hair Growth होती है तेजी से 

Herbs For Hair Growth: ऐसे कई आयुर्वेदिक नुस्खे और जड़ी-बूटियां हैं जिनका इस्तेमाल बालों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. इन चीजों को लगाने पर बालों की ग्रोथ बेहतर तरह से होने लगती है.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Hair Care: बालों से जुड़ी हर दिक्कत एक तरफ और बाल ना बढ़ने की एकतरफ. अगर बाल बढ़ेंगे नहीं और झड़ने लगेंगे तो इससे बाल जरूरत से ज्यादा पतले नजर आने लगेंगे. पतले बालों से अक्सर ही कई महिलाएं परेशान रहती हैं. महिलाओं के बाल घने और लंबे होते हैं तो वो उन्हें अपने मनमर्जी बांधकर, खोलकर, छोटे या फिर बड़े कर सकती हैं. लेकिन, बालों की ग्रोथ (Hair Growth) ही ना होती हो तो कोई ऑप्शन या चॉइस नहीं रहती है. ऐसे में अगर आप भी बालों को बढ़ाने के नुस्खे ढूंढ रही हैं तो यहां बताई जड़ी-बूटियां आपके बेहद काम आ सकती हैं. इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना बेहद आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर करते हैं अजवाइन के दाने, जानिए किन-किन तरीकों से कर सकते हैं सेवन 

बाल बढ़ाने के आयुर्वेदिक नुस्खे | Ayurvedic Remedies For Hair Growth 

रोजमेरी 

बालों के लिए रोजमेरी (Rosemary) बेहद फायदेमंद साबित होती है. रोजमेरी के इस्तेमाल से स्कैल्प की बेहतर सफाई होती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है और जड़ों से सिरों तक पर असर नजर आता है. रोजमेरी के बेहतर तरह से इस्तेमाल के लिए इसे पानी में कुछ देर पकाएं और इस पानी को ठंडा करके बालों पर छिड़कने पर बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. हेयर थिनिंग दूर करने के लिए रोजमेरी का तेल भी लगाया जा सकता है. 

सर्दियों में कई लोगों को हो जाती है विटामिन डी की कमी, शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

आंवला 

विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और जरूरी फैटी एसिड्स से भरपूर आंवला बालों की ग्रोथ बेहतर करता है और हेयर फॉलिकल्स के लिए भी फायदेमंद है. आंवले का रस (Amla Juice) बालों पर लगाया जा सकता है, हेयर ग्रोथ के लिए आंवले के पाउडर से हेयर मास्क बना सकते हैं और आंवले का तेल भी बालों के लिए अच्छा होता है. 

Advertisement
नीम 

एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम स्कैल्प को डैंड्रफ और नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से तो दूर रखती ही है, लेकिन नीम की पत्तियां बालों की ग्रोथ में भी काम आ सकती हैं. पतले बालों को मोटा बनाने के लिए नीम के हेयर मास्क या नीम के तेल को सिर पर लगा सकते हैं. नीम की पत्तियों को नारियल तेल में पकाकर बालों पर लगाने से भी फायदा नजर आता है. 

Advertisement
करी पत्ते 

आयरन, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर करी पत्ते (Curry Leaves) बालों की ग्रोथ को बेहतर करने में असरदार होते हैं. इन पत्तों के पूरे फायदे उठाने के लिए इन्हें नारियल तेल के साथ पकाकर लगा सकते हैं. एक कटोरी में नारियल तेल लें और आंच पर चढ़ा दें. इस तेल में मु्ट्ठीभर करी पत्ते डालकर पकाएं. जब करी पत्ते चटकने लगें और पककर काले हो जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. तेल ठंडा करने के बाद किसी शीशी में स्टोर करके रखें. करी पत्ते के इस तेल से रात के समय सिर की मालिश कर सकते हैं. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बाल घने भी होने लगते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cricket News: जब Sachin Tendulkar ने कहा, "ऐसा खाना पहले नहीं खाया" | Sunil Gavaskar
Topics mentioned in this article