आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताया किस तरह डेंगू से रहा जा सकता है बचकर, ये नुस्खे दिखाते हैं तेजी से असर

Dengue Home Remedies: बरसात के मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह डेंगू से बचकर रहा जा सकता है और क्या खाने पर फायदा मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Ayurvedic Tips: मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा बरसात में बढ़ जाता है. बरसात के मौसम में यहां-वहां पानी भर जाता है जिससे मच्छरों को पनपने का मौका मिल जाता है. जगह-जगह मच्छर (Mosquitoes) पैदा होने लगते हैं और यही मच्छर कई तरह की बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनते हैं. मच्छरों से होने वाली एक बीमारी है डेंगू. तेज बुखार होना, सिर में दर्द होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द महसूस होना और कमजोरी के साथ-साथ जोड़ों में दर्द और जी मितलाना डेंगू (Dengue) के लक्षणों में शामिल है. ऐसे में इस डेंगू से बचे रहने के लिए आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीपक कुमार की सलाह मानी जा सकती है. यहां जानिए डेंगू से बचे रहने के लिए आयुर्वेदिक एक्सपर्ट का क्या कहना है. 

बाल झड़ रहे हैं तो सुबह उठते ही खा लें यह चीज, न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा हेयर फॉल होने लगेगा कम

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट ने बताए डेंगू से बचे रहने के उपाय

डेंगू होने पर प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं और खुद से जल्दी नहीं बढ़तीं. ऐसे में गिलोय (Giloy), सुदर्शन चूर्ण, पपीता और तुलसी के घनसत्व से बनी गोलियां खाई जाएं तो प्लेटलेट्स बढ़ती हैं और डेंगू से बचकर रहा जा सकता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 

डेंगू से बचे रहने के लिए गिलोय का जूस पिया जा सकता है. गिलोय का जूस मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखता है. डेंगू से लड़ने में गिलोय का जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है. एक कप उबला हुआ पानी लेकर उसमें गिलोय का रस मिलाकर पिया जा सकता है. इसे दिन में 2 बार पीने पर फायदा नजर आता है. 

Advertisement

पपीते के पत्तों का रस (Papaya Leaves Juice) पीना भी डेंगू में फायदेमंद होता है और डेंगू होने से रोकने में भी असर दिखाता है. पपीते के पत्तों के जूस से इम्यूनिटी बेहतर होती है. इससे प्लेटलेट्स भी बढ़ती हैं. 

Advertisement

ताजा अमरूद का जूस पीने पर भी डेंगू की दिक्कत कम होती है. ताजा अमरूद का जूस विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है. एक कप अमरूद का जूस रोजाना पिया जाए तो डेंगू की संभावना कम होने लगती है. 

Advertisement

मेथी के दानों का सेवन करने पर शरीर को विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है. मेथी का पानी बनाकर पीने पर इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Congress नेता ने अपनी ही पार्टी पर उठाएं सवाल, टिकट बटवारे को लेकर क्या बोले
Topics mentioned in this article