अश्वगंधा और शहद का कॉम्बिनेशन ये 4 बीमारियां करेगा दूर

इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है जिसमें से एक है शहद. अगर आप इस औषधि चूर्ण को शहद में मिलाकर खाते हैं तो फिर इसके अनगिनत लाभ मिलेंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
Does ashwagandha repair nerves? यह मानसिक तनाव को कम करके नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. 

Ayurvedic tips : लोग तनाव दूर करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और एकाग्रता में सुधार करने के लिए हज़ारों सालों से अश्वगंधा का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इसका वानस्पतिक नाम विथानिया सोम्नीफेरा है, और इसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है, जिसमें “भारतीय जिनसेंग” और “विंटर चेरी” शामिल हैं. अश्वगंधा आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है. इसका सेवन कई तरीकों से किया जाता है जिसमें से एक है शहद. अगर आप इस औषधि चूर्ण को शहद में मिलाकर खाते हैं, तो फिर इसके अनगिनत लाभ मिलेंगे. 

Advertisement

लंबे नाखून रखने का है शौक तो इस रस को रोज करें Nails पर अप्लाई

शहद और चूर्ण साथ में खाने के फायदे

अश्वगंधा और शहद का सेवन आप साथ में करते हैं, तो फिर यह ट्यूमर के इलाज में लाभकारी हो सकता है. दरअसल, अश्वगंधा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन कम करने में मददगार है. 

Photo Credit: iStock

कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने में अश्वगंधा का चूर्ण बहुत कारगर साबित होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं. 

Advertisement

खराब कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में भी अश्वगंधा का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है. खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर से हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है. इससे ट्राईग्लिराइड्स के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

इसको साथ में खाने से नींद की भी परेशानी दूर होती है. यह मानसिक तनाव को कम करके नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Delhi में पानी की बूंद बूंद को तरसते लोग | Des ki Bat
Topics mentioned in this article