चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को कम कर सकती हैं घर की ये 3 चीजें, बस जान लीजिए लगाने का सही तरीका 

Pigmentation Home Remedies: ज्यादातर गाल, नाक और माथे पर झाइयां नजर आने लगती हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें नियमित तौर पर लगाई जाएं तो झाइयां हल्की होने लगती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये घरेलू उपाय.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Pigmentation Remedies: स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखने पर झाइयां हो सकती हैं. झाइयों की दिक्कत ज्यादातर चेहरे पर होती है और नाक, गाल और माथे पर ये धब्बे नजर आते हैं. झाइयों के कई कारण हो सकते हैं, धूप की हानिकारक किरणें मेलानिन की फॉर्मेशन बढ़ सकती है जिससे त्वचा का गहरी होने लगती है, हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से, स्किन पर किसी तरह की चोट या इंफ्लेमेशन से और जेनेटिक्स के कारण हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी चेहरे पर झाइयों की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह झाइयां (Jhaiya) हल्की की जा सकती हैं. घर की ही कुछ चीजें झाइयों कम करने में असरदार साबित होती हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट

झाइयों के घरेलू उपाय | Pigmentation Home Remedies 

आलू का रस 

झाइयां हल्की करने के लिए आलू का रस (Potato Juice) चेहरे पर लगाया जा सकता है. आलू के रस को रूई की मदद से झाइयों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
दही 

चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए दही लगाई जा सकती है. चेहरे पर दही लगाने पर त्वचा को लैक्टिक एसिड मिलता है जो स्किन एक्सफोलिएट करता है. इससे झाइयां कम होने लगती हैं. चेहरे पर दही (Curd) को जस का तस ही लगाया जा सकता है. दही लगाकर 20 से 25 मिनट रखें और फिर सादे पानी से धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
टमाटर का रस 

टमाटर ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है और त्वचा से झाइयों को कम करने में असर दिखाता है. चेहरे पर टमाटर को लगाने के लिए इसका रस कटोरी में निकालें और रूई से चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में 3 से 4 बार टमाटर को चेहरे पर लगाने से झाइयां कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आ सकते हैं काम 
  • मसूर की दाल को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झाइयां हल्की होने लगती हैं. हफ्ते में एक बार यह फेस पैक (Face Pack) लगाया जा सकता है. 
  • पपीते का फेस मास्क भी चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे झाइयां कम होने लगती हैं. पपीते को पीसकर 15 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर धोकर साफ कर लें. इस फेस मास्क का झाइयों पर कमाल का असर दिखता है. 
  • एलोवेरा जैल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से भी झाइयां कम होने लगती हैं. इसे झाइयों पर रोजाना भी लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Paralympics 2024 में भारत की Poster Girl, Armless Archer Sheetal Devi की कहानी | NDTV India
Topics mentioned in this article