विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2022

वीरा सीरियल की लीड एक्ट्रेस भी बालों की देखभाल के लिए अपनाती हैं यह नुस्खा, इस एक चीज से करती हैं Head Massage

Hair Growth Home Remedies: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए दादी-नानी के समय से चला आ रहा यह नुस्खा एक्ट्रेस दिगांगना सूर्यवंशी भी अपनाती हैं.

वीरा सीरियल की लीड एक्ट्रेस भी बालों की देखभाल के लिए अपनाती हैं यह नुस्खा, इस एक चीज से करती हैं Head Massage
Digangana Suryavanshi भी इस एक चीज को लंबे बालों के लिए करती हैं इस्तेमाल. 

Hair Care: स्टार प्लस के शो 'एक वीर की अरदास वीरा' में बड़ी वीरा के लीड रोल को एक्ट्रेस दिगांगना सूर्यवंशी (Digangana Suryavanshi) ने निभाया था. जितनी तारीफें दिगांगना को अपनी एक्टिंग के लिए मिलती थीं उतना ही ध्यान दिगांगना के घुटनों तक लंबे नजर आने वाले बाल भी अपनी तरफ खींचते थे. एक न्यूज चैनल को अपना इंटरव्यू देते हुए खुद दिगांगना ने अपने लंबे बालों (Long Hair) का राज सभी से साझा किया था. असल में अपने बालों की मसाज के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल के अलावा दिगांगना बालों पर देसी घी (Desi Ghee) से भी मालिश करती हैं. बालों की जड़ों में घी लगाने से कई फायदे मिलते हैं जिस चलते कई लोग बालों पर तेल से ज्यादा घी लगाते हैं. आप भी जान लीजिये बालों पर घी लगाना किस तरह अच्छा है.

पुरुष हो गए हैं झड़ते बालों से परेशान तो अपनाकर देखें ये आसान से टिप्स, लहराने लगेंगे घने बाल


बालों पर देसी घी लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Desi Ghee On Hair 

hbpb765

Photo Credit: iStock

स्कैल्प के लिए 

बालों की जड़ों के पास यानी सिर की सतह पर खुजली और डैंड्रफ (Dandruff) की दिक्कत अक्सर होने लगती है. घी इन दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होता है. घी के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इससे बालों को नमी भी मिलती है. 

बढ़ते हैं बाल 


बाल बढ़ाने (Hair Growth) के लिए घी को बालों में लगाया जा सकता है. तेल की बजाय घी से मालिश करना, या फिर घी को रूई की मदद से डैब-डैब कर बालों की जड़ों पर लगाना अच्छा रहता है. घी में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड्स हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. 

आती है चमक 

बालों के टेक्सचर को सुधार चमक लाने के लिए भी घी लगाया जा सकता है. घी का नियमित इस्तेमाल बालों को पोषण देता है जिससे बाल अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में बेहतर होते हैं. 

कंडीशनर जैसा काम 

जैसा असर बालों पर कंडीशनर दिखाते हैं उसी तरह देसी घी की डीप मसाज भी बालों को मुलायम और सिली बनाती है. एक कटोरी में 2 चम्मच घी लेकर बराबर मात्रा में ऑलिव ऑयल डालकर लगाया जा सकता है. 


दोमूंहे बालों से छुटकारा


दोमुंहें बालों के कारणों में पोषण की कमी और बाहरी प्रदूषण भी शामिल है. इन दोनों से ही बालों को बचाते हुए घी उन्हें जरूरी पोषण और हाइड्रेशन देता है जिससे दोमुंहे बालों (Split Hair) की दिक्कत भी दूर होने लगती है.     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
वीरा सीरियल की लीड एक्ट्रेस भी बालों की देखभाल के लिए अपनाती हैं यह नुस्खा, इस एक चीज से करती हैं Head Massage
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com