बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 

Glowing Skin: रूखी-सूखी और बेजान त्वचा में जान ले आते हैं दही के फेस पैक्स. यहां जानिए इन पैक्स को किस तरह किया जाता है तैयार और कैसे लगाते हैं चेहरे पर. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
F

Skin Care: गर्मियों के मौसम में त्वचा में नमी की कमी होना आम है. त्वचा को पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चर नहीं मिलता तो स्किन रूखी-सूखी और बेजान नजर आने लगती है. इससे स्किन का निखार भी खोया हुआ लगता है और चेहरे की चमक भी मानो कहीं गायब हो जाती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे चेहरे को निखारने में कारगर हो सकते हैं. यहां दही के ऐसे ही कुछ फेस पैक्स (Curd Face Packs) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जिनसे चेहरे को हाइड्रेशन मिलता है और चेहरा ग्लोइंग बनता है सो अलग. इन फेस पैक्स को बनाना और चेहरे पर लगाना भी बेहद आसान है. 

नाक या ठुड्डी पर नजर आने लगे हैं वाइटहेड्स तो इन 4 चीजों का इस्तेमाल दूर कर सकता है दिक्कत, मुलायम हो जाएगी त्वचा 

निखरी त्वचा के लिए दही के फेस पैक्स | Curd Face Packs For Glowing Skin 

दही, शहद और बादाम का तेल - इस फेस पैक को लगाने पर त्वचा को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन मिलता है और त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है सो अलग. फेस पैक तैयार करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही बादाम का तेल मिला लें. पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखरती है. 

Advertisement

दही और बेसन - यह फेस पैक बनाना भी बेहद आसान है. 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और एक चम्मच बेसन मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस फेस पैक को चेहरे, गले और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर धोकर साफ कर लें. इससे एक्सेस ऑयल हटता है और त्वचा पर चमक बनी रहती है. 

Advertisement

दही, हल्दी और नीम - एक्ने और फोड़े-फुंसियों (Pimples) से परेशान हैं तो इस फेस पैक को लगाकर देखें. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा निखर जाता है. 

Advertisement

दही और संतरे का छिलका - स्किन को उसका खोया हुआ निखार लौटाने के लिए इस फेस पैक को लगाएं. एक कटोरी में दही लेकर उसमें एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें और एक चम्मच ही शहद मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से मलते हुए धो लें. इससे त्वचा एक्सफोलिएट भी हो जाती है. 

Advertisement

दही और नींबू - चेहरे पर दही और नींबू के फेस मास्क (Face Mask) को बनाकर लगाने पर स्किन के ऊपर जमी टैनिंग कम होने में भी असर दिखता है. फेस पैक बनाने के लिए आधा कप दही में आधे नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

दही और टमाटर - खुरदुरी स्किन को मुलायम बनाने में इस फेस पैक का कमाल का असर दिखता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में 2 चम्मच ही टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट बाद धोकर हटा लें. स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. 

दही और खीरा - इस सूदिंग फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच ही खीरे का रस मिला लें. इस हाइड्रेटिंग फेस पैक को चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन मुलायम और हेल्दी बनती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
BREAKING: India में Pakistani फिल्म 'द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट' के Release पर रोक- सूत्र
Topics mentioned in this article