अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार एक बार में कितनी रोटियां एकसाथ खानी चाहिए, जानिए यहां

Aniruddhacharya Ji Maharaj: सेहत दुरुस्त रखने के लिए और अच्छे जीवन का निर्वाह करने के लिए एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए यह बता रहें हैं अनिरुद्धाचार्य जी महाराज.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Healthy Tips: सोशल मीडिया पर अक्सर ही अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के वीडियो वायरल होते रहते हैं. महाराज कभी किसी को रिश्ते से जुड़ी सलाह देते नजर आते हैं तो कभी सेहत का राज बतलाते दिख जाते हैं. ऐसे ही भोजन में सुधार को लेकर भी वे कई तरह की बातें कहते हैं. अनिरुद्धाचार्य महाराज (Aniruddhacharya Maharaj) के अनुसार, अगर खानपान अच्छा हो तो 100 में से 80 बीमारियां खुद ही आपसे दूर रहेंगी. महाराज का कहना है कि सबसे अच्छा भोजन होता है सुपाच्य भोजन. ऐसे में एक बार में कितनी रोटियां (Chapati) खाई जा रही हैं इसका ध्यान रखना जरूरी होता है. अनिरुद्धाचार्य महाराज से ही जानिए सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए एकसाथ कितनी रोटियां खानी चाहिए. 

एसिडिटी को तुरंत दूर करने में किस चीज का दिखता है असर, जानिए क्या खाने पर मिल जाती है राहत 

अनिरुद्धाचार्य महाराज के अनुसार कितनी रोटियां खानी चाहिए

व्यक्ति जब खाने बैठता है तो भूख के हिसाब से ही पेट भरकर खाता है. ऐसे में व्यक्ति कभी 4 तो कभी 5 रोटी (Roti) भी एकसाथ खाने लगता है. इसपर अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के अनुसार, एकबार में 3, 4 या 5 नहीं बल्कि एकबार में 2 रोटियां खानी चाहिए. अनिरुद्धाचार्य महाराज कहते हैं एकबार में आपको 2 रोटियां साथ खानी चाहिए और उसके 1 घंटे बाद और 2 रोटियां खा लेनी चाहिए. महाराज का कहना है कि एकसाथ ढेर सारी रोटियां खाने से परहेज करना चाहिए और इस तरह 2-2  करके रोटी खानी चाहिए. 

Advertisement

सुबह के नाश्ते को लेकर भी अनिरुद्धाचार्य महाराज का कहना है कि एकसाथ जरूरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए बल्कि सीमित मात्रा में ही खाना खाने के कोशिश करनी चाहिए. एकसाथ ढेर सारा खाना खाने पर पेट बिगड़ सकता है. 

Advertisement

ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार अनिरुद्धाचार्य महाराज सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार देश-दुनिया में कर रहे हैं और गौरी गोपाल भगवान की भक्ति करते हैं. अनिरुद्धाचार्य महाराज सामाजिक कार्यकर्ता और मानवता के सेवाकारी हैं और लोगों के जीवन में संस्कृति और संस्कारों से लोगों को जोड़कर जीवन बदलने का कार्य करते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article