डिलीवरी के बाद मां को फॉलो करनी चाहिए ये डाइट, बच्चे का वजन तेजी से बढ़ेगा और इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Child health care tips : बच्चे के जन्म के बाद मां का डाइट प्लान (Diet plan after baby birth) कैसा होना चाहिए इस आर्टिकल में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Child care tips : नई मां (Tips for new mom) के लिए अपने बच्चे का वजन मेंटेन (weight maintain) रखना चुनौतीपूर्ण लग सकता है. क्योंकि प्रसव के बाद आप कैसी डाइट फॉलो करती हैं, इसका सीधा असर बच्चे के वेट पर पड़ता है. ऐसे में आज हम इस लेख में कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिससे आपके बच्चे का हेल्दी वेट गेन होगा. तो चलिए जानते हैं बच्चे के जन्म के बाद मां का डाइट प्लान (Diet plan after baby birth). 

अचानक से दांत में होने लगे तेज दर्द तो एक्सपर्ट से जानिए कौन सा घरेलू नुस्खा देगा चुटकियों में आराम

नई मां की डाइट

मेवे भिगोकर खाएं

सुबह उठते ही भिगोए हुए मेवे, मुनक्का, बादाम, अखरोट, छुआरा और अंजीर रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं. इन सारे ड्राई फ्रूट्स में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

आधार किलो दूध पिएं

इसके अलावा पूरे दिन भर में आप आधार किलो से ज्यादा दूध का सेवन जरूर करें. साथ ही ड्राई फ्रूट के लड्डू, घिया, तोरी,टिंडे, अजवाइन और जीरा जरूर शामिल करें अपनी डाइट में. 

दलिया है हेल्दी

वहीं, आपके बच्चे के लिए दूध वाला दलिया हेल्दी होता है इसलिए आप इसको डाइट का हिस्सा जरूर रखें. इससे बच्चे का वजन बढ़ता है. इसके अलावा गाजर, चुकंदर, करेले के जूस और चीकू, सेब और पपीता का भी सेवन करें.

क्या नहीं खाना चाहिए :  वहीं, प्रसव के बाद नई मां को 4 से 5 महीने तक तला भुना मसाले दार बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए. साथ ही ठंडी चीजों से भी परहेज करें. 

Advertisement
भारी समान नहीं उठाएं

डिलीवरी के बाद दो माह तक महिलाओं को कोई भारी समान नहीं उठाना चाहिए. हमेशा पूरी बॉडी को ढककर रखने वाले कपड़े पहनने चाहिए. कान और सिर को हमेशा ढक कर रखना चाहिए. इसके साथ ही दो माह तक हर दिन पूरी बॉडी का मालिश कराना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल