दूध को खाली पीने के बजाय मिला लें ये चीजें, शरीर को मिलेगा दोगुना पोषण

Healthy Milk Combinations: दूध को सादा पीने के बजाय इसमें कुछ चीजों को मिलाकर पिया जाए तो सेहत दुरुस्त रहती है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
जानिए किस तरह दूध पीना सेहत के लिए होता है फायदेमंद.

Healthy Tips: दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह हम सभी जानते हैं. इसलिए बच्चे हों या बुजुर्ग सभी को दूध पीने की सलाह दी जाती है. कहते हैं इससे हड्डियां मजबूत होती हैं, बॉडी को जरूरी कैल्शियम (Calcium), खनिज और प्रोटीन मिलता है. लेकिन, आजकल मिलावटी दूध के चलते दूध (Milk) के पोषक तत्व कम हो जाते हैं. ऐसे में दूध के साथ आप इन 9 चीजों को मिलाकर इसके पोषक तत्वों को दोगुना कर सकते हैं और सभी इसका सेवन कर सकते हैं. 

बच्चे की लंबाई, वजन और दिमाग को डेवलप करता है यह एक सूप, डॉक्टर ने बताए फायदे

दूध में डालकर पिएं ये चीजें

हल्दी 

दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाने से यह आपकी बॉडी रिकवरी में फायदेमंद होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. 

दालचीनी

दालचीनी (Cinnamon) वाले दूध का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. इसकी मीठी सी सुगंध दूध की गंध को कम करती है. इसमें एंटी-इंफेलमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. 

कोको पाउडर 

कोको पाउडर एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉइड्स जैसे गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में इसका सेवन करने से हार्ट हेल्थ और मूड बेहतर होता है. 

शहद 

शक्कर की जगह दूध में शहद (Honey) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो गले के इंफेक्शन को कम करती हैं. 

ओट्स 

अगर आपको खाली दूध पीना पसंद नहीं है तो दूध में रोस्टेड ओट्स मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं. इससे यह आपके पेट को लंबा समय तक भरा रखेगा और आप दिनभर एनर्जेटिक भी रहेंगे. 

Advertisement
चिया सीड्स

दूध में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाने से यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

अलसी के बीज

अलसी के बीज (Flaxseeds) भी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं, जो दिल की सेहत को बेहतर करते हैं और इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है. 

Advertisement
बादाम का मक्खन

बादाम का मक्खन यानी कि आलमंड बटर गुड फैट, प्रोटीन और विटामिन ई का बेहतरीन स्त्रोत है. इसे दूध के साथ लेने से स्किन बेहतर होती है. 

प्रोटीन पाउडर 

प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाउडर आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है. आप एक चम्मच प्रोटीन पाउडर अपने दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India vs New Zealand 1st Test: पहले टेस्ट में भारत का खराब प्रदर्शन | NDTV India | IND vs NZ
Topics mentioned in this article