जिंक की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, ऐसे में आप भी इन 5 Zinc Rich Foods को कर सकते हैं डाइट में शामिल

Zinc Rich Foods: खानपान पोषण से भरपूर हो तो सेहत भी अच्छी रहती है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में जिंक मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Zinc Sources: सेहत को दुरुस्त रखता है जिंक का सेवन. 

Healthy Diet: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में जिंक की खास भूमिका देखने को मिलती है. जिंक मेटाबॉलिज्म को हेल्दी रखने में, न्यूरॉजिकल हेल्थ और पाचन को अच्छा रखने में भी कारगर है. शरीर में जिंक की कमी हो तो घाव भरने में भी समय लगता है. इसके अलावा, इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होने लगती है जिससे व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ने लगता है. आमतौर पर शाकाहारी और वीगन लोगों में जिंक की कमी (Zinc Deficiency) ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में यहां खानपान की उन चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिनके सेवन से शरीर को अच्छी मात्रा में जिंक मिलता है और जिंक की कमी पूरी होती है सो अलग. इन फूड्स को आसानी से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Advertisement

सुबह की ये 5 आदतें घटा देंगी बुरा कॉलेस्ट्रोल, High Cholesterol से परेशान लोगों को जरूर रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 

जिंक से भरपूर फूड्स | Zinc Rich Foods 

तिल 

तिल पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. इनमें जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन और विटामिन बी6 की भी अच्छी मात्रा होती है. शरीर को गर्म रखने में भी जिंक (Zinc) का असर दिखता है, इसीलिए जिंक का सेवन सर्दियों के मौसम में खासतौर से किया जाता है. रोजाना एक से डेढ़ चम्मच तिल का सेवन किया जा सकता है. 

Advertisement

कम उम्र में सफेद होते बालों को काला कर देती हैं ये पत्तियां, पैसे भी नहीं करने पड़ते हैं खर्च और दिखता है असर

Advertisement
सूखे मेवे 

बादाम, पाइन नट्स और काजू कुछ ऐसे सूखे मेवे (Dry Fruits) हैं जिनसे शरीर को अच्छी मात्रा में जिंक मिल जाता है. इनके अलावा मूंगफली भी जिंक की अच्छी स्त्रोत है. सूखे मेवे खाने पर दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है. 

Advertisement
अंडे 

रोजाना अंडे डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. एक बड़े अंडे से रोज की जरूरत का 5 फीसदी तक जिंक शरीर को मिल जाता है. इसके अलावा, अंडे में गुड फैट्स और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. अंडे बी विटामिन और सेलेनियम के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

Advertisement
दूध और दुग्ध पदार्थ

जिंक दूध और दुग्ध पदार्थों में पाए जाने वाले खनिजों में से एक है. दूध और चीज़ में खासतौर से अच्छी मात्रा में जिंक होता है. साथ ही इनसे शरीर को कैल्शियम और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी की अच्छी मात्रा भी मिलती है जो सेहत के लिए जरूरी है. 

चिकन 

अगर आप मांसाहारी हैं तो चिकन से अच्छीखासी मात्रा में जिंक प्राप्त कर सकते हैं. चिकन टिक्का हो या फिर ग्रिल्ड चिकन, आप जैसे चाहे चिकन (Chicken) खा सकते हैं. चिकन प्रोटीन का भी भरपूर स्त्रोत होता है जिस चलते यह वजन मैनेज करने में भी फायदेमंद है.  

Anand Bakshi ने School में पढ़ी कहानी और लिख दिया यह गाना | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Imran Khan News: Iddat Case में अदालत रिहा कर भी देती तो इमरान खान को अंदर रखने की तैयारी थी
Topics mentioned in this article