विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह की ये 5 आदतें घटा देंगी बुरा कॉलेस्ट्रोल, High Cholesterol से परेशान लोगों को जरूर रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 

Bad Cholesterol: गंदा कॉलेस्ट्रोल एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में अगर आप भी बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से तंग हैं तो यहां जानिए कौनसी छोटी-बड़ी आदतें कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाती हैं. 

Read Time: 4 mins
सुबह की ये 5 आदतें घटा देंगी बुरा कॉलेस्ट्रोल, High Cholesterol से परेशान लोगों को जरूर रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 
High Cholesterol Home Remedies: इस तरह घटने लगेगा कॉलेस्ट्रोल का लेवल. 

Cholesterol Problem: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का वैक्सी पदार्थ होता है जो शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है. लेकिन, दिक्कत तब आती है जब कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है और अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनना शुरू हो जाता है. गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) रक्त धमनियों में जमकर उन्हें अवरुद्ध करने लगता है जिससे खून सही तरह से बहने में दिक्कत आती है. ऐसे में गंदा कॉलेस्ट्रोल शरीर में जमने लगता है और हाथ-पैरों में दर्द, दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक तक की नौबत आ जाती है. इस गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में रोजमर्रा की कुछ आदतें, जीवनशैली में बदलाव और खानपान में सुधार मददगार साबित होते हैं. यहां जानिए किस तरह कम हो सकता है शरीर में जमने वाला गंदा कॉलेस्ट्रोल. 

सादे पानी की जगह इस अनाज के पानी से धोकर देख लीजिए चेहरा, स्किन 3 दिनों में दिखने लगेगी चमकदार

गंदे कॉलेस्ट्रोल के घरेलू उपाय | Bad Cholesterol Home Remedies 

शुरूआत करें गर्म पानी से 

अपने दिन की शुरूआत आप गर्म पानी को पीकर कर सकते हैं. सुबह हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पिया जाए तो पाचन बेहतर होता है और कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी असर नजर आने लगता है. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो एलडीएल (LDL) यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार है. 

प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाना 

व्यस्त जीवनशैली के चलते हम कई बार ताजा खाने के बजाय पैकेट और डिब्बाबंद फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाने लगते हैं. इससे कॉलेस्ट्रोल बढ़ सकता है. खासकर पैकेट वाले स्नैक्स, फास्ट फूड्स और शुगरी ड्रिंक्स से खासा दूरी बनाने की जरूरत होती है. 

इस तरह का हो नाश्ता 

कोशिश करें कि नाश्ते में उन फूड्स को शामिल किया जाए तो कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने में मददगार हो. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए अनाज, फल, सब्जियां और ताजा चीजों को शामिल किया जा सकता है जिनमें फाइबर की अच्छी मात्रा हो. फाइबर से भरपूर नाश्ता (Breakfast) कॉलेस्ट्रोल घटाने में असर दिखाता है. 

थोड़ी बहुत एक्सरसाइज 

सुबह के समय अगर रोजाना थोड़ी बहुत एक्सरसाइज की जाए तो कॉलेस्ट्रोल घट सकता है. आधा घंटा लो इंटेस एक्सरसाइज या फिर साइकलिंग, वॉकिंग (Walking) और कार्डियो भी अच्छा असर दिखाता है. इससे रक्त में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल पिघलने लगता है. 

ग्रीन टी पी सकते हैं 

सुबह के समय दूध वाली चाय के बजाय ग्रीन टी (Green Tea) पीने की आदत डाली जा सकती है. ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसमें बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले पावरफुल तत्व होते हैं. एक कप ग्रीन टी शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम होने में भी असर नजर आने लगता है. 

Anand Bakshi ने School में पढ़ी कहानी और लिख दिया यह गाना | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घुटनों तक लंबी चोटी चाहिए तो नारियल तेल में इन पत्तों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी
सुबह की ये 5 आदतें घटा देंगी बुरा कॉलेस्ट्रोल, High Cholesterol से परेशान लोगों को जरूर रखना चाहिए इन बातों का ध्यान 
अदरक का जूस पीने का है गजब फायदा, वेट कंट्रोल से लेकर पाचन ठीक रखने जैसी 5 चीजों में पहुंचाता है बेनेफिट्स
Next Article
अदरक का जूस पीने का है गजब फायदा, वेट कंट्रोल से लेकर पाचन ठीक रखने जैसी 5 चीजों में पहुंचाता है बेनेफिट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;