एसिडिटी की दिक्कत को दूर कर सकती हैं खानपान की ये 6 चीजें, खाने पर तुरंत मिल सकती है राहत 

ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं. इन चीजों को आजमाने पर पेट को तेजी से आराम मिलता है और एसिडिटी दूर हो जाती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
अगर आप भी एसिडिटी की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा. 

Stomach Problems: बहुत ज्यादा खा लेने पर, सही समय पर खाना ना खाने पर या मील्स स्किप करने पर भी एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो एसिडिटी (Acidity) की वजह बनती हैं, जैसे तैलीय चीजें, खाली पेट चाय या कॉफी पीना और मसालेदार चीजें खाना आदि. इससे पेट में एसिडिक गैस बनने लगती है जिससे एसिडिटी हो जाती है. एसिडिटी होने पर खट्टी डकारें भी आने लगती हैं और कई बार सीने में जलन भी महसूस होती है. ऐसे में इस एसिडिटी की दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन नुस्खों से एसिडिटी दूर होने में तेजी से राहत मिल सकती है. 

Advertisement

डाइटीशियन ने कहा सभी को जरूर खाने चाहिए ये 10 बीज, बताई वजह और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

सौंफ के दाने - एसिडिटी से राहत पाने के लिए सौंफ के दानों का सेवन किया जा सकता है. इन दानों से अपच और ब्लोटिंग (Bloating) की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने डालें और उबालकर गर्म ही इस पानी को पी लें. पेट को आराम मिलता है. 

Advertisement

तुलसी के पत्ते - पेट की दिक्कतों से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं. एक कप पानी में 3 से 4 तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) डालें और पकाकर छान लें. इस चाय को पीने पर एसिडिटी से राहत मिलती है. 

Advertisement

छाछ - पेट को आराम देने के लिए छाछ पी जा सकती है. छाछ में लैक्टिक एसिक होता है जो एसिडिटी से राहत दिलाता है. छाछ में चुटकीभर काली मिर्च और थोड़े धनिया के पत्ते कूटकर डाल लें. इस छाछ को पीने पर एसिडिटी दूर हो जाएगी. 

Advertisement

लौंग - आयुर्वेदिक नुस्खों की मानें तो लौंग (Clove) के सेवन से एसिडिटी दूर हो सकती है. एसिडिटी में लौंग को बराबर मात्रा में इलायची के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. इससे पाचन से संबंधित दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement

अदरक - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक के सेवन से अपच से लेकर एसिडिटी और पेट फूलने तक की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. अदरक को कूटकर पानी में डालें और इस पानी को उबालकर पी लें. पेट को आराम महसूस होने लगता है. इससे पेट का दर्द भी कम होता है. 

ठंडा दूध - एसिडिटी दूर करने में ठंडा दूध (Cold Milk) रामबाण साबित हो सकता है. दूध से पेट के गैस्ट्रिक एसिड्स स्टेबलाइज होते हैं. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा भी होती है जो पेट को राहत देती है और एसिडिटी से छुटकारा दिलाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article