न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया टायफाइड में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानिए कैसी होनी चाहिए डाइट 

Typhoid Diet: टायफाइड होने पर खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है. यहां जानिए टायफाइड होने पर किन चीजों को खाने से परहेज करना जरूरी है जिससे दिक्कत ना बढ़ जाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Healthy Tips: टायफाइड का असर सीधा आंतों पर पड़ता है और इसीलिए इसे आंतों का बुखार भी कहा जाता है. दूषित पानी पीने या बैक्टीरिया के खानपान के जरिए शरीर में प्रवेश करने पर टायफाइड (Typhoid) हो सकता है. टायफाइड सालमोनेला टाइफी बैक्टीरिया के कारण होता है. टायफाइड होने पर बुखार चढ़ता है, सिर में दर्द रहने लगता है, शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और कमजोरी होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी टायफाइड के शिकार हो गए हैं तो यहां जानिए टायफाइड में क्या खाना चाहिए और किन चीजों को खाने से खासा परहेज करना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट आकांक्षा मिश्रा ने यूट्यूब पर वीडियो शेयर करके टायफाइड की डाइट (Typhoid Diet) के बारे में बताया है. 

चेहरे पर नारियल का तेल लगाना चाहिए या नहीं, यहां जानिए स्किन पर ऑयल लगाने का सही तरीका

टायफाइड में क्या खाएं और क्या नहीं | What To Eat And Avoid In Typhoid 

टायफाइड के उपचार के लिए टीकाकारण और दवाइयां खाई जाती हैं लेकिन साथ ही टायफाइड होने पर खानपान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. टायफाइड का सीधा असर आंतों पर होता है और इसीलिए खानपान में ऐसी चीजें शामिल करना जरूरी है जिससे आंतों को आराम मिल सके. 

इन चीजों को ना खाएं 

टायफाइड होने पर आंतों का ख्याल रखना जरूरी होता है. इसीलिए फैट वाला खाना खाने से परहेज करें. जितना आप कम से कम फैट वाला खाना खाएंगे उतना ही आंतों को आराम मिलेगा. 

Advertisement

फैट के अलावा, बिना मलाई वाला दूध पिएं और बिना तेल और मसाले वाला खाना खाएं. मसाले पेट में इरिटेशन का काम करते हैं.  इसीलिए कम से कम मसाले और तेल वाला खाना खाना चाहिए. 

Advertisement

फाइबर का ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि फाइबर का पाचन आंतों में ज्यादा होता है. चोकर, कच्ची सब्जियों और हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचें. टायफाइड में वही चीजें खाएं जो आसानी से पच जाएं जैसे खिचड़ी, चुकुंदर, पपीता आदि, कड़े फलों (Fruits) के सेवन से खासतौर से परहेज करें. संतरा और मौसमी ना खाएं. 

Advertisement
खा सकते हैं ये फूड्स 

इस बात का ध्यान रखें कि टायफाइड संक्रमण के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और शरीर कमजोर हो जाता है. ऐसे में आपको उन चीजों को खाना है जो शरीर में ऊर्जा को बढ़ाएं. इसके लिए आप उबले हुए आलू, उबले हुए चावल और साबुत गेंहू की ब्रेड खा सकते हैं. साथ ही, दूध से बनी हुई चीजों का सेवन कर सकते हैं. इन चीजों से शरीर को भरपूर ऊर्जा (Energy) मिल जाती है. टायफाइड होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके लिए ग्लूकोज का सेवन करें. छाछ, नींबू पानी और घर पर बने जूस भी पिए जा सकते हैं जिससे शरीर में होने वाली पानी की कमी से छुटकारा मिल सके. 

Advertisement

ऐसी चीजों का सेवन करें जिन्हें आसानी से पचाया जा सके. इससे आंतों को भी आराम मिलेगा. पतली मूंग की दाल, अरहर की दाल, साबुदाने की खीर और मीठी या नमकीन लस्सी का सेवन किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Rahul ने Ashok Tanwar को शामिल करके शैलजा मुद्दे का जवाब दिया , BJP को झटका
Topics mentioned in this article