विज्ञापन

रोजाना 100 ग्राम सोया चंक्स खाने से क्या होता है, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया जवाब 

Soya Chunks Benefits: खानपान में सोया चंक्स को यूं तो आए-गए इस्तेमाल कर ही लिया जाता है, लेकिन न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह है कि 100 ग्राम सोया चंक्स रोजाना खाने चाहिए. 

रोजाना 100 ग्राम सोया चंक्स खाने से क्या होता है, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया जवाब 
Benefits Of Soya Chunks: सेहत को किस तरह प्रभावित करते हैं सोया चंक्स, जानें यहां.

Healthy Foods: सोया चंक्स को आमतौर पर भिगोकर खाया जाता है. इन्हें कुछ देर पानी में रखने पर ये चंक्स फूल जाते हैं और सोफ्ट हो जाते हैं. इनसे सब्जी बनाई जाती है, पुलाव बनाया जाता है, फास्ट फूड में इन्हें डाला जाता है और सलाद वगैरह का भी सोया चंक्स (Soya Chunks) हिस्सा बनते रहते हैं. सोया चंक्स को लेकर न्यूट्रिशनिस्ट शांभवी का कहना है कि रोजाना अगर 100 ग्राम सोया चंक्स खाए जाएं तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार सेहत पर सोया चंक्स का क्या प्रभाव पड़ता है. 

बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 

रोजाना 100 ग्राम सोया चंक्स खाने के फायदे | Benefits Of Eating 100 Grams Of Soya Chunks Daily 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, रोजाना 100 ग्राम सोया चंक्स खाए जाएं तो शरीर को 54 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है और शरीर फिट होना शुरू हो जाता है. सोया चंक्स कंप्लीट प्रोटीन (Complete Protein) का स्त्रोत हैं जिनमें पूरे 9 अमीनो एसिड्स होते हैं. ऐसा शाकाहारी फूड्स में कम ही देखा जाता है. 

शरीर पर इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इसे खाने पर गाइनेकोमैस्टिया जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. सोया में फीटोएस्ट्रोजन्स जरूर होते हैं लेकिन शरीर जिन एस्ट्रोजन को प्रोड्यूस करता है ये फीटोएस्ट्रोजन्स उससे कही ज्यादा कम होते हैं. ऐसे में गाइनेकोमैस्टिया की संभावना नहीं रहती है. 

सोया चंक्स किस तरह खाए जाएं इसपर न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इसे सादा खाने के अलावा पनीर, चीज या दही के साथ खाया जा सकता है जिससे प्रोटीन इंटेक और बढ़ाया जा सके. 

सोया चंक्स खाने पर दिल की सेहत अच्छी रहने में भी मदद मिलती है., इन चंक्स का असर गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में नजर आता है. वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे लोग भी सोया चंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. हड्डियां मजबूत बनाने में भी सोया चंक्स फायदेमंद होते हैं. इनमें कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा भी ज्यादा होती है. फाइबर से भरपूर होने के चलते इन सोया चंक्स से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
रोजाना 100 ग्राम सोया चंक्स खाने से क्या होता है, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया जवाब 
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com